फ्लिपकार्ट से आर्डर किया 50 हजार का iPhone, डब्बा खोला तो निकला 5 रूपये का यह समान, कोर्ट में पहुंचा ग्राहक

फ्लिपकार्ट सहित अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइट पर स्मार्टफोन के बजाय कुछ और डिलीवरी करने के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि कई ग्राहकों को कंपनी ने रिफंड भी दिया है। लेकिन हाल ही में एक मामला सुनने में आया था की आईफोन के बजाय ग्राहक को ₹5 का साबुन पैकेट से मिला था। मीडिया खबर के अनुसार, कोप्पल जिले के एक छात्र ने फ्लिपकार्ट से आईफोन 11 आर्डर किया और उन्हें फोन के बदले ₹5 के साबुन मिला। जिसके बाद वह अदालत चल गए थे। जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि हर्षा ने ₹48,999 देखकर फ्लिपकार्ट से आईफोन-11 बुक किया था। लेकिन उन्हें 140 ग्राम का निरमा डिटर्जेंट साबुन के साथ एक कॉम्पैक्ट कीपैड फोन मिला। जिसके बाद उन्होंने कंपनी के प्रतिनिधियों से संपर्क किया, उन्होंने ग्राहक को आश्वासन दिया कि समस्या का समाधान हो जाएगा और पैसे भी वापस कर दी जाएगी।

कोर्ट में पहुंचा मामला

फ्लिपकार्ट के द्वारा इस मामले का कोई हल नहीं किया गया, जिसके बाद हर्षा को पैसे वापस लेने के लिए अदालत जाना पड़ा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल जुलाई में हर्षा ने फ्लिपकार्ट के प्रबंध निदेशक और Sane रिटेल के मैनेजर के खिलाफ मामला दर्ज किया जो एक थर्ड पार्टी सेलर है कोर्ट में फ्लिपकार्ट ने अपने बचाव में बताया कि यह सिर्फ एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो ग्राहक को और विक्रेताओं को उत्पादों के आदान-प्रदान में मदद करता है। और उसका मानना है कि फ्लिपकार्ट की गलती नहीं है, लेकिन अदालत उसके तर्क से सहमत नहीं हुई।

कोर्ट ने क्या कहा?

कोर्ट ने कहा, यह दावा करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है कि बिना किसी विचार के अपने ग्राहकों को पूरी तरह से मुफ्त सेवा प्रदान कर रहा है यह निश्चित रूप से ऐसा नहीं है कि विरोधी पक्ष चैरिटेबल ऑर्गेनाइजेशन है लेकिन ई-कॉमर्स में शामिल है जिसका खुद के लिए कोई बिजनेस रिटर्न नहीं है कोर्ट ने कहा कि, ऑनलाइन कारोबार को संभालने के लिए इस तरह का व्यवहार और दृष्टिकोण स्वीकार्य नहीं है आदेश में कहा कि, दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि कंपनी का यह कार्य और आचरण अनुचित व्यापार और सेवा में कमी के अंतर्गत आता है क्योंकि यह उत्पाद पूरी राशि चार्ज करने के बाद भी खरीदी गई वस्तु उत्पाद की तुलना में गलत वस्तु बेचती या भेजती है।

मिलेंगे 73,999 रुपए

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि, फिलिपकार्ट को आईफोन 11 के लिए 48,999 रुपए वापस करने और कंपनी की सेवा में कमी और अनुचित व्यापार प्रथाओं के कारण ₹10,000 का अतिरिक्त जुर्माना देने के लिए कहा गया है। यही नहीं आपको बता दें कि, ई-कॉमर्स दिग्गज को मानसिक पीड़ा और मुकदमे बाजी के लिए ₹15000 का भुगतान करने के लिए भी कहा गया है। टोटल मिलाकर कंपनी को गलत ऑर्डर डिलीवरी करने पर कम से कम ₹73999 खर्च करने होंगे।

Leave a Comment