अगर आपके पास भी है ऐसे ₹500 के नोट, तो जानिए असली है या नकली, वायरल हो रहा है मैसेज, क्या है सच्चाई?

आजकल सोशल मीडिया का जमाना है और इस समय सोशल मीडिया पर कोई भी खबर वायरल होने में समय नहीं लगता है। बता दें कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ₹500 के नोट को लेकर बड़ा दावा किया जा रहा है। इस वीडियो में ₹500 के नोट में फर्क बताया जा रहा है। वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि ₹500 का ऐसा कोई भी नोट ना ले जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर के पास ना होकर गांधी जी की तस्वीर के पास हो, इसको लेकर लोगों में काफी भ्रम पैदा हो गया है। पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है आइए जानते हैं-

क्या है वायरल मैसेज?

इन दिनों में मार्केट में दो तरह के मामूली अंतर वाले ₹500 के नोट चल रहे है बता दें कि एक नोट में हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर के पास से होकर गुजरती है, वही दूसरी नोट में हरी पट्टी गांधी जी के फोटो के पास से होकर गुजरती है। इस तरह के नोटों में से एक नोट को नकली बताया जा रहा है। मैसेज को लेकर आप बिल्कुल भी परेशान ना हो, क्योंकि पीआईबी नहीं इसका फैक्ट चेक किया है जिसके बाद पता चला है कि यह वीडियो पूरी तरह फर्जी है आरबीआई ने कहा है कि मार्केट में चल रहे दोनों ही तरह के नोट सही है।

क्या है वायरल मैसेज की सच्चाई?

अगर आपके पास भी इससे जुड़ी कोई मैसेज आता है तो उसे बिल्कुल आगे शेयर ना करें, आपको बता दें कि अगर आपके पास कोई ऐसा मैसेज आता है जिस पर आपको डाउट लगे तो आप भी उसका फैक्ट चेक करवा सकते हैं। फैक्ट चेक करवाने के लिए आपको ` https://factcheck.Pib.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं यही नहीं आप व्हाट्सएप नंबर +918799711259 OR ईमेल- pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Leave a Comment