भारतीय रेल अब घर तक पहुँचायेगा आपका पार्सल, प्रथम रूट गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ एवं सूरत

भारतीय रेलवे द्वारा छोटे व्यापारियों के लिए एक बेहतरीन सुविधा शुरू करने जा रहा है, यह सुविधा वैसे व्यापारियों के लिए है जो दूसरे शहरों से पार्सल अपने लिए प्राइवेट कोरियर या ट्रांसपोर्ट के माध्यम से मंगवाते हैं। ऐसे में छोटे व्यापारियों को इसके लिए अधिक पैसे का भी भुगतान करना पड़ता है, आमतौर पर छोटे व्यापारी प्राइवेट कोरियर का इस्तेमाल इस वजह से करते हैं कि सामान उनके दुकान तक पहुंच सके क्योंकि प्राइवेट कोरियर सामान को दिए गए स्थान तक पहुंचाने का कार्य करते हैं। अब रेलवे भी नई सुविधा के तहत एक नई व्यवस्था लागू करने की पूरी तैयारी में जुट गया है।

प्रथम चरण का रूट जानिए

इस कार्य के लिए रेलवे के द्वारा स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगे जिसके लिए प्रथम चरण की शुरुआत होने वाली है, एक प्रयोग के तहत प्रथम चरण में कानपुर लखनऊ से होते हुए सूरत के लिए पहली ट्रेन चलाई जाएगी जिसका विस्तार गोरखपुर तक भी करने की योजना बनाई गई है।

 

नयी व्यवस्था में यह है मुख्य बदलाव

नई व्यवस्था के तहत अब रेलवे के द्वारा मंगाए गए सामान को रेलवे पार्सल कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, क्योंकि रेलवे ने नई व्यवस्था यह शुरू करने जा रही है कि आपके द्वारा मंगाए गए पार्षद को स्वयं रेलवे ही डाक कर्मी के सहयोग से दिए गए पते तक पहुंचाने का कार्य शुरू करने जा रहा है। यह सुविधा सिर्फ विशेष पार्सल ट्रेनो में ही उपलब्ध कराए जाएंगी। भारतीय रेलवे द्वारा डाक विभाग के साथ बनाए गए इस ज्वाइंट योजना का लाभ छोटे व्यापारी बंधुओ को मिलेगा।

Leave a Comment