WANGON R, i10, DEZIRE या ALTO को इलेक्ट्रिक कार में बदलिए, खर्च और रेंज की जानकारी

भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में अलग-अलग कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर रही हैं। इलेक्ट्रिक कार की कीमत की बात की जाए तो बाजार में लांच हो रहे इलेक्ट्रिक कार खरीद पाना सभी के बस की बात नहीं है। उधर डीजल पेट्रोल के बढ़ रहा है कीमतों से आज के समय में इंधन संचालित कार रखना मुश्किल हो गया है।

पेट्रोल डीज़ल कार को बनाइए इलेक्ट्रिक कार

आज हम आपको एक ऐसी तकनीक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके माध्यम से, आप अपने घर में मौजूद पेट्रोल डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में तब्दील कर सकते हैं, जी हां यह संभव है और कई लोगों ने अपने कार को इलेक्ट्रिक कार में तब्दील कर लिया है। आइए जानते हैं यह पूरा तकनीक कैसे काम करता है और आप भी किस प्रकार अपने कार्य को इलेक्ट्रिक कार में तब्दील कर सकते हैं।

 

ये हैं दो प्रमुख कम्पनियाँ जो कार रही यह कार्य

सबसे पहले आपको बता दें कि किसी भी कार जैसे वैगनआर ऑल्टो डिजायर i10 सहीत किसी भी कार को इलेक्ट्रिक कार में तब्दील करने के लिए उसमें मोटर और बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है तथा इसके साथ-साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल से संबंधित कुछ जरूरी एसएससीरीज लगाया जाता है। यह कार्य भारत में दो प्रमुख कंपनियां कर रही है जिनका नाम ईट्रायो (etrio) और नॉर्थवेएमएस (northwayms) है।

 

तकनीक खर्च और मिलने वाले रेंज की जानकारी

तकनीक की बात की जाए तो इलेक्ट्रिक व्हीकल में बदलने के लिए ये कम्पनियाँ कार में 20 किलो वाट का इलेक्ट्रिक मोटर तथा 12 किलो वाट का लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल करती है जिस पर लगभग 4 लाख का खर्च आता है। इस खर्च में गाड़ी 70 किलोमीटर का रेंज एक बार फुल चार्ज होने के बाद दे सकती है। इसके अलावा भी मोटर और बैटरी का क्षमता बढ़ाने पर यह कंपनियां डेढ़ सौ किलोमीटर तक का रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार तैयार करके दे रही हैं।

Leave a Comment