चार्जिंग का झंझट खत्म करने आया MG का EUNIQ 7 MPV, बिना चार्ज किए चलेगा 600KM

भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में जल्द ही एक ऐसी कार देखने को मिलेगी जो इलेक्ट्रिक होने के बावजूद चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो के दौरान एमजी मोटर के द्वारा एक शानदार स्पेशल कार EUNIQ 7 MPV पेश की गई।

बिना चार्ज के 600 KM

इस कार की खासियत यह है कि इसे बिना चार्ज किए 600 किलोमीटर तक सफर किया जा सकता है, ईंधन के तौर पर कितने हाइड्रोजन का इस्तेमाल किया जा रहा है। इंधन स्टोर करने के लिए इस कार में हाइड्रोजन टैंक लगाया गया है जिसे भरने में 3 से 5 मिनट का समय लगता है। एमजी मोटर के द्वारा इस इलेक्ट्रिक कार EUNIQ 7 MPV को विदेशी बाजार में MAXUS MAFI के नाम से बेचा जा रहा है।

7 सीटर है MG की ये अत्याधुनिक कार

फीचर्स की बात की जाए तो यह कार 7 सीटर यानी 7 लोगों के बैठने की क्षमता है डिजिटल टच स्क्रीन पैनोरमिक सनरूफ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे कई अत्याधुनिक फीचर्स मौजूद हैं। ऑटो एक्सपो के दौरान कंपनी ने इस कार के बारे में बहुत अधिक जानकारियां जारी नहीं की है। मिली जानकारी के अनुसार इस कार EUNIQ 7 MPV में 201 बीएचपी का पावर आउटपुट देने वाला इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है।

हाइड्रोजन सिलेंडर की क्षमता

ईंधन स्टोर करने के लिए 6.4 किलो का हाइड्रोजन सिलेंडर इस्तेमाल किया गया है, यह हाइड्रोजन सिलेंडर ऑक्सीजन के साथ दर्शन करते हुए इलेक्ट्रिक मोटर को चलाता है। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में एमजी मोटर तीसरी ऐसी कंपनी है जिसने हाइड्रोजन से चलने वाली कार EUNIQ 7 MPV को भारतीय बाजार में प्रस्तुत किया है। एमजी मोटर के अलावा टोयोटा और हुंडई के द्वारा हाइड्रोजन कार की लॉन्चिंग पहले ही की जा चुकी है।

आने वाला समय दिखाएगा बड़ा बदलाव

आने वाले समय में जिस प्रकार केंद्र सरकार भी हाइड्रोजन चलित वाहनों को प्रमोट कर रही है, ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि आने वाला समय ऑटोमोबाइल में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। पेट्रोल डीजल के बढ़ रहे महंगाई से परेशान लोगों को इलेक्ट्रिक कार के अलावा तीसरा विकल्प हाइड्रोजन कार भी शामिल हो जाएगा।

Leave a Comment