फ्लाइट से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है बता दें कि लोग अब बिना बोर्डिंग पास के ही एयरपोर्ट से यात्रा कर सकेंगे। आपको बता दे कि नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने डिजीयात्रा कार्यक्रम की शुरुआत कर दिया है गुरुवार को डिजियात्रा का अनावरण किया।इसके साथ ही एयरपोर्ट पर चेक-इन पेपरलेस होगा।

बोर्डिंग पास के रूप में काम करेगा चेहरा

गुरुवार को नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इसका अनावरण कर दिया है बता दें कि बोर्डिंग पास के लिए अब चेहरा ही काम करेगा। चेहरे की पहचान तकनीक के आधार पर यात्री इन एयरपोर्ट से यात्रा कर सकेंगे। हालांकि फिलहाल डिजियात्रा की शुभारंभ दिल्ली, बेंगलुरु और वाराणसी हवाई अड्डा पर हो रही है। आइए जाने की कोशिश करते हैं कि डीजीयात्रा कैसे काम करेगा।

ऐसे काम करेगा डीजीयात्रा

किसी भी हवाई जहाज से सफर करने वाले घरेलू यात्री डिजीयात्रा एप को डाउनलोड करके यात्रा कर सकेंगे, यही नहीं इसकी मदद से यात्री हवाई अड्डा में प्रवेश ले सकते हैं। यात्रियों को किसी भी सुरक्षा से कोई दिक्कत नहीं होगी। यात्रियों के लिए बहुत अच्छी बात है कि डीजीयात्रा एप की मदद से यात्री बोर्डिंग गेट तक चले जाएंगे इससे यात्रियों का समय भी बचेगा और यात्रा भी आनंददायक होगा।

पहले चरण में 7 एयरपोर्ट पर लॉन्च होगी

आपको बता दें कि फिलहाल यह सुविधा पहले चरण में 7 एयरपोर्ट पर लॉन्च होगी, शुरुआत में तीन एयरपोर्ट दिल्ली, बेंगलुरु और वाराणसी पर किया जा रहा है वही हैदराबाद, कोलकाता, पुणे और विजयवाड़ा एयरपोर्ट पर मार्च 2023 तक इसकी शुरुआत होगी। धीरे-धीरे इसका विस्तार देशभर में हो जाएगा। आप यह भी जान लें कि यह सुविधा सिर्फ डोमेस्टिक फ्लाइट के यात्रियों के लिए लॉन्च हो रही है।

जानिए डीजीयात्रा ऐप का प्रोसेस 

यात्रियों को अपने फोन में डीजीयात्रा एप को इंस्टॉल करना होगा उसके बाद रजिस्टर्ड करना होगा उसके बाद यात्रियों को एक को कोडेड बोर्डिंग पास जनरेट होगा और इस को स्कैन करना होगा। ई गेट पर लगा फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम के द्वारा यात्री की पहचान करके डाक्यूमेंट्स को वैलिडेट करेगा। इन सबके बाद एयरपोर्ट में यात्री एंटी ले सकते है उसके बाद यात्रियों को सिक्योरिटी चेक और बाकी के प्रक्रियाओं से गुजरना होगा।

Rajan Sharma

Our motive to spread genuine and verified news of Kanpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, Bihar and all over India.