भारतीय युवा करले यह कोर्स, हर वर्ष मिलेंगी दो लाख नौकरियों का अवसर, जानिए पूरी डिटेल

डिजिटल मार्केटिंग में बनाने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। आपको बता दे कि क्रोना काल के बाद उभरी डिजिटल मार्केटिंग हर साल लगभग ₹20,0000 नौकरियां  दे रही है। दरअसल कोरोना वायरस 2020-21 के दौरान भारत के साथ साथ पूरी दुनिया बुरी तरह प्रभावित हुई थी। कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान ज्यादातर लोगों के व्यवसाय नौकरी एवं छोटे-बड़े उद्योग डूब गए थे जिसके कारण लाखों लोगों की नौकरी चली गई थी। वायरस के कारण लगी लॉकडाउन ने हर क्षेत्र में गिरावट देखने को मिला। लेकिन इन सबके बीच डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा फील्ड है जो लगातार ग्रोथ करते जा रहा है।

भारत में 2021 के दौरान डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में 35 फ़ीसदी का ग्रोथ और 2022 में 33% हुवा वृद्धि

अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में 2021 के दौरान डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में 35 फ़ीसदी का ग्रोथ देखा गया था जबकि 2022 में लगभग 33% वृद्धि हुआ। भारत में अकेले तकरीबन हर वर्ष 200,000 नौकरियों की डिमांड डिजिटल मार्केटिंग में की जा रही है। ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में नौकरी ढूंढ रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका साबित हो सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में बढ़ेगा ग्रोथ

आपको बता दें कि डिस्टर्ब मार्केटिंग के क्षेत्र में एक बड़ा ही ग्रोथ देखने को आगे मिल सकता है। ग्लोबल डिजिटल मार्केटिंग बाजार 2027 तक लगभग 800 बिलीयन डॉलर का होने का उम्मीद किया जा रहा है। विज्ञापनों के ऊपर खर्च करने के मामले में भारत 10 देशों में शामिल हो गया है। स्मार्टफोन यूजर की संख्या 2026 तक 100 करोड़ से अधिक होने की उम्मीद है ऐसे में उम्मीद किया जा रहा है कि आने वाले समय में डिजिटल मार्केटिंग में काफी गुरु देखने को मिल सकती है। इस फील्ड में गुरु थाने से नई-नई नौकरियां भी उत्पन्न होगी।

TATA MOTORS के सभी शोरूम पर 40 हज़ार का DISCOUNT शुरू, OFFER सिर्फ़ चुनिंदा मॉडल पर

Leave a Comment