आज PM करेंगे देश के सबसे लम्बे एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन, वर्ल्ड क्लास है टेक्नोलॉजी, जानिए दस बड़ी खूबियां

भारत को आज देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे मिल जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 12 फरवरी को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे. बताया जा रहा है कि यह एक्सप्रेसवे देश का सबसे हाईटेक एक्सप्रेसवे है। यह एक्सप्रेस वे जर्मन टेक्नोलॉजी पर बेस्ड एडवांस है. दिल्ली से मुंबई का सफर आधे समय में ही तय किया जा सकेगा। आइये इस  एक्सप्रेस वे की 10 खूबियों के बारे में जानते हैं।

1. देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे- दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की दूरी 1386 किलोमीटर है। उद्घाटन होने के बाद देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बन जाएगा।

2. टेक्नोलॉजी– यह एक्सप्रेसवे जर्मन टेक्नोलॉजी पर वेस्ड है।

3. इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सुविधा- अगर आप एक्सप्रेसवे पर इलेक्ट्रिक वाहन से सफर करेंगे तो आपको जगह जगह पर चार्जिंग प्वाइंट्स मिलेंगी।

4. एनिमल पास- जगह जगह एक्सप्रेस वे पर एनिमल पास बनाया गया है ताकि जानवर सड़कों पर न आ सके और दुर्घटनाओं से बचा जा सके।

5. स्ट्रेचेबल हाईवे– यह देश का पहला 8 लेन का स्ट्रेचेबल हाईवे है, जिसे जरूरत पड़ने पर 12 लेन का भी बढ़ाया जा सकता है।

6. हेल्थ फैसिलिटी- ईश्वर आपको प्रत्येक 100 किलोमीटर पर एक ट्रामा सेंटर मिलेगा। ताकि जरूरत पड़ने पर जरूरतमंद का इलाज किया जा सके।

7. स्टॉपेज- इस एक्सप्रेस वे पर कुल 93 जगहों पर स्टॉपेज सुविधा मिलेगी, जहां यात्री गाड़ियों को रोक कर उसे ठंडा कर सकते हैं, रेस्ट और नाश्ता भी कर सकते हैं.

8. टोल फैसिलिटी- आपको बता दें कि अन्य हाईवे से यह हाईवे अलग होगा, क्योंकि इस पर आपको जगह जगह पर आपको टोल प्लाजा से गुजारना नहीं पड़ेगा। जब आप हाईवे से एग्जिट करेंगे तब आपको किलोमीटर के अनुसार टोल का भुगतान करना पड़ेगा।

9. इको फ्रेंडली एक्सप्रेसवे– जगह-जगह आपको ग्रीनरी देखने को मिलेगा, जो इसे इको फ्रेंडली बनाती है।

10. आधे समय में दूरी होगा तय- बता दें कि दिल्ली से मुंबई तक का सफर पहले 24 घंटे में तय किया जाता था लेकिन इसके चालू होने से 12 घंटे में दूरी तय किया जा सकता। दूरी कम होगा, तो आपका फ्यूल भी बचेगा।

Leave a Comment