सरकार कर रही व्हाट्सएप को नोटिस भेजने की तैयारी, यूजर्स के इस शिकायत के कारण लिया गया संज्ञान

केंद्र सरकार व्हाट्सएप को नोटिस भेजने की तैयारी में है। आपको बता दें हाल ही में कई यूजर्स ने शिकायत की है कि उनके मोबाइल फोन पर व्हाट्सएप के जरिए इंटरनेशनल नंबरों से स्पैम कॉल आ रहे हैं जिस मामले को लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय अब व्हाट्सएप को नोटिस भेजने जा रही है।

मंत्रालय लेगा संज्ञान

इस मामले में बात करते हुए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि यूज़र की सुरक्षा और भरोसे को बनाए रखने की जिम्मेदारी इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की है। यह उनकी जवाबदेही है ऐसे में अगर ऐसा कुछ भी होता है तो मंत्रालय उसका संज्ञान लेता है। और इस बारे में जवाब देना उनका फर्ज है। उन्हें बताया कि व्हाट्सएप को जल्द ही नोटिस जारी किया जाएगा और उनसे जवाब मांगा जाएगा।

व्हाट्सएप के बैकग्राउंड में माइक्रोफोन का इस्तेमाल

दरअसल एक यूजर्स ने ट्वीट करके जानकारी दी कि व्हाट्सएप बैकग्राउंड में माइक्रोफोन का इस्तेमाल कर रहा है। नजर के ट्वीट पर 10 मई को राजीव चंद्रशेखर ने ट्वीट किया है कि इसके निजता का हनन है इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने अपने ट्वीट में मामले का अध्ययन करने के बारे में लीखा उन्होंने कहा कि हम मामले का अध्ययन करेंगे और प्राइवेसी का जो उल्लंघन हुआ है उस पर कार्यवाही करेंगे। उन्होंने बताया है कि नया डिजिटल पर पर्सवल डाटा प्रोजेक्टसन बिल बनाया जा रहा है।

इस मामले के लिए शिकायत कई दूसरी यूजर्स ने भी की है उनका कहना है कि उनके व्हाट्सएप पर भी स्पेम कॉल आ रहे हैं यूजर्स ने कहा है कि इस प्रकार के स्पैम कॉल्स इंडोनेशिया के कोड +62, वियतनाम के +84, मलेशिया के +60 केन्या के +254 और इथिओपिया के +251 से आ रहे हैं।

Leave a Comment