बिहार में शराब पर नही चलेगा बुलडोज़र, बल्कि अब उपजेंगे हज़ारों रोज़गार, जानिए नयी तैयारी

अगर कुछ नए व्यवसाय के बारे में आप सीखना या जानना चाहते हैं तो बिहार आएंगे, बिहार में इन दिनों एक ऐसी व्यवसाय की चर्चा जोर शोर पर चल रही है जिसको जानने के बाद आप भी कुछ देर के लिए सोच में पड़ जाएंगे, यह बात हम सभी जानते हैं कि बिहार में शराब बंद है, इसी बीच इस शराबबंदी के बावजूद हर रोज हजारों बॉटल शराब जप्त की जाती है, इसके बाद उसे नष्ट किया जाता है नष्ट करने के बाद पैदा हुए कचड़े किस समाधान के लिए एक नया तरीका आजमाया जा रहा है।

बोतलों से बनेंगी चूड़ियाँ

बिहार में शराब की बोतलों से चूड़ी बनाने का काम शुरू किया जा रहा है जिसका प्रशिक्षण जीविका दीदियों को दिया जा रहा है, खबर है कि जल्द ही प्रशिक्षण पूरा होने के बाद जीविका दीदी के समूह मिलकर उत्पादन भी शुरू कर देंगे। मुख्य बात यह है कि इस व्यवसाय की निर्भरता शराब के बोतलों तक ही सीमित है, क्योंकि अगर शराब की बोतले जब की जाती है तो यह व्यवसाय चलता रहेगा और अगर शराब बिहार में मिलना बंद हो जाता है तो जीविका दीदियों का व्यवसाय भी बंद हो जाएगा।

 

यह भी पढ़े TATA MOTORS के सभी शोरूम पर 40 हज़ार का DISCOUNT शुरू, OFFER सिर्फ़ चुनिंदा मॉडल पर

बिहार में रजिस्ट्री कार्यालय के टॉयलेट में पड़ी बोतलें

बिहार में शराबबंदी के बावजूद आए दिन हर रोज ट्रकों से शराब ज़ब्त किया जा रहा है, नालियों की साफ-सफाई की जाए तो उसमें सैकड़ों शराब की बोतलें देखी जा सकती हैं, हमारे पत्रकार ने कई बार बिहार के रजिस्ट्री कार्यालयों का दौरा किया है जहां जमीन की रजिस्ट्री के बाद जाम भी छलकाया जाता है तभी तो कार्यालयों के टॉयलेट के आसपास एवं नालियों में सिर्फ शराब की बोतलें देखने को आज भी मिल सकती हैं।

अब शराब पर नही चलेगा बुलडोज़र

मिली जानकारी के अनुसार पुलिस या उत्पाद विभाग के द्वारा जब किए गए सर आपको बुलडोजर से नष्ट किया जाता था, लेकिन नए आइडिया के तहत अब इन बोतलों को तोड़ा नहीं जाएगा बल्कि इससे लाभ लेने का प्रयास शुरू किया गया है इस कार्य के लिए मध्य निवेश उत्पाद एवं निबंधन विभाग ने जीविका दीदियों को इसकी जिम्मेवारी सौंपी है एक रिपोर्ट के अनुसार हर महीने औसतन 3 से 3:30 लाख शराब की बोतलें पकड़ी जाती हैं शराब की बोतलों से चूड़ियां बनाने का काम जीविका दीदी किस समूह द्वारा शुरू किया जा रहा है इस योजना का प्रशिक्षण जीविका दीदियों को उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद और सहारनपुर के कारीगरों से दिलवाया जा रहा है। WHATSAPP ग्रूप JOIN करें 

Leave a Comment