लापता हुआ बिहार सरकार का अत्याधुनिक ड्रोन, क़ीमत है 60 लाख, पटना से किया जाता था कंट्रोल

बिहार के एक बड़ी खबर सामने आ रही है, ज्ञात हो की बिहार सरकार ने शराबबंदी के बाद शराब के अवैध कारोबारियों पर शिकंजा कसने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करना शुरू किया, इसके लिए बिहार सरकार ने पूरे 60 लाख रुपए खर्च करके अत्याधुनिक सुविधाओं से लैश ड्रोन की ख़रीदारी की और इसे पटना के कंट्रोल रूम से उड़ाया जाने लगा।

ये है प्रमुख ख़ासियत 
कुछ ख़ास ख़ासियत की बात की जाए तो इस अत्याधुनिक ड्रोन की रेंज पूरे 100 किलोमीटर की है जिसका मतलब है यह ड्रोन पटना से उड़कर पटना के आसपास पूरे 100 KM के ब्यास में आने वाले क्षेत्रों में अगर कही भी शराब का अवैध कारोबार हो रहा होता है तो यह ड्रोन उस स्थान को चिन्हित करके कंट्रोल रूम को खबर पहुँचाता है।


क़ीमत भी नही है कम 
अगर आपने नही देखा है तो आपको इसकी संरचना के बारे में बताते है यह ड्रोन बिलकुल हवाई जहाज़ की तरह दिखता है, जिसकी क़ीमत पूरे 60 लाख रुपए है। इसका मुख्य कार्य सुदूर इलाक़ों में शराब के भट्ठियों को चिन्हित करना है। उसके बाद जगह को चिन्हित कर उसकी GPS लोकेशन ड्रोन अधिकारियों तक पहुँचाता है।

इस तारीख़ से है लापता 

100 KM रेंज वाला यह सरकारी ड्रोन ने 4 मई को पटना से उड़ान भरा था, उसके बाद यह बिहार के छपरा ज़िले तेलपा से ग़ायब बताया जा रहा है, अब बड़ा सवाल यह उठता है की आख़िर यह 60 लाख का अत्याधुनिक ड्रोन लापता कैसे हो गया जब की इसमें लाईव GPS की सुविधा मौजूद है, अगर आपमें से कोई भी इस ड्रोन को देखा है तो कंट्रोल रूम को ज़रूर खबर करें।

Leave a Comment