बिहार सरकार ने शिक्षकों के पद पे निकाली बम्पर नियुक्ति, जाने आवेदन, उम्र और सैलरी से जुडी सभी जानकारी

शिक्षक अभ्यर्थियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है, क्योंकि बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा शिक्षक भर्ती की वैकेंसी जारी कर दी गई है। अगर आप ही लंबे समय से इस वैकेंसी का इंतजार कर रहे थे, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कब से कब तक आप इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं, और कितने पदों पर भर्ती होगी, पदों की संख्या कितनी होगी, महत्वपूर्ण तिथियां, इस वैकेंसी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां।

पदों की संख्या

BPSC कुल 1,70,461 रिक्त पदों पर शिक्षकों की भर्ती करेगा, जिसने प्राथमिक श्रेणी के लिए 79,943 माध्यमिक शिक्षक श्रेणी के लिए 32,916 और उच्च माध्यमिक शिक्षक श्रेणी के लिए 57,602 पदों की संख्या निर्धारित की गई है। हालांकि BPSC द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में यह साफ-साफ लिखा गया है की पदों की संख्या में बदलाव हो सकता है।

कितनी श्रेणियों पर होगी भर्ती ?

BPSC के अनुसार तीन श्रेणियों पर भर्ती होगी, जिसमें प्राथमिक श्रेणी में कक्षा 1 से 5 तक,माध्यमिक मैं कक्षा 9 से 10 तक और उच्च माध्यमिक में कक्षा 11 और 12 हैं।

आवेदन करने के लिए योग्यता

प्राथमिक शिक्षक – पदों पर आवेदन करने के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50% के साथ 12वीं पास होना चाहिए और शिक्षा शास्त्र में 2 साल डिप्लोमा या 4 वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में B.L.Ed या B.Ed या पोस्ट ग्रेजुएशन और 3 वर्षीय एकीकृत B.Ed- M.Ed किया हुआ होना चाहिए।

माध्यमिक शिक्षक- पदों पर आवेदन करने के लिए संबंधित विषय के साथ कम से कम 50% अंकों के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री होना चाहिए या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त संस्था से शिक्षा स्नातक B.Ed या B.S.C.Ed होना चाहिए।

उच्च माध्यमिक शिक्षक – पदों पर भर्ती के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय के साथ मास्टर डिग्री और राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त संस्था से शिक्षा में स्नातक यानी B.Ed / M.Ed होना चाहिए।

महत्वपूर्ण तिथियां

शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने की तिथि 15 जून से 12 जुलाई तक निर्धारित की गई है।
भर्ती परीक्षा दिनांक 19, 20, 26 और 27 अगस्त को आयोजित की जाएगी।
शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट दिसंबर में जारी किया जा सकता है।
पदों पर नियुक्ति साल के अंत तक होने की उम्मीद की जा रही है।

आयु सीमा

BPSC द्वारा जारी की गई शिक्षक वैकेंसी के लिए योग्य उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2023, को प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए कम से कम 18 वर्ष वही माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए कम से कम 21 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में सरकारी मानदंड के अनुसार छूट दी जाएगी और उनकी अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष निर्धारित की गई है।

सैलरी

प्राथमिक शिक्षक के लिए बेसिक पे ₹25000 प्रति माह,  माध्यमिक शिक्षक के लिए ₹31,000 और उच्च माध्यमिक शिक्षक के लिए ₹32,000 और सभी पदों पर बेसिक पे के साथ-साथ अन्य अनुमान्य भत्ते भी दिए जाएंगे।

*शैक्षिक योग्यता की अधिक जानकारी, सिलेबस से जुड़ी संपूर्ण जानकारी या अन्य जानकारी के लिए के लिए BPSC द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

Leave a Comment