बीते कुछ सालों से भारत ही नहीं पूरी दुनिया में स्मार्टफोंस का इस्तेमाल बढ़ गया है। आपको बता दें कि स्मार्टफोंस में ऑपरेटिंग सिस्टम काफी अहम भूमिका निभाता है यह फोन को चलाने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत ही खास होता है। बता दे कि भारत में फिलहाल दो ऑपरेटिंग सिस्टम काफी प्रसिद्ध है इसमें iOS और Android शामिल है। लेकिन इन दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम्स के अलावा भारत में स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) तैयार किया गया है जिसका नाम BharOS दिया गया है चलिए इसके बारे में और डिटेल में जानते हैं-

क्या है BharOS?

आपको बता दें कि आईआईटी मद्रास इनक्यूबेटेड फर्म, JandK ऑपरेशंस BharOS नामक मोबाइल फोन के लिए एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम की घोषणा किया है, ऑपरेटिंग सिस्टम को प्राइवेसी-फोकस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम कहा जा रहा है जिसे कमर्शियल ऑफ द शेल्फ हैंडसेट के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। आपको बता दें कि BharOS भारत का नया प्राइवेसी सेंट्रिक ऑपरेटिंग सिस्टम है, इससे कड़े प्राइवेसी सिक्योरिटी स्टैंडर्ड वाले संगठनों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के तहत तैयार किया गया है।

अपना प्राइवेट ऐप स्टोर(PASS) होगा

यह ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत ही गोपनीयता केंद्रित होगा, यह किसी भी थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने की अनुमति नहीं देगा, इसका मतलब यह है कि गूगल के प्ले स्टोर से इंस्टॉल नहीं किया जा सकेगा। इसके बजाय , इसका अपना प्राइवेट ऐप स्टोर(PASS) की सेवाएं होंगी।

BharOS देगा यह सुविधा 

BharatOS ऑपरेटिंग सिस्टम AOSP पर आधारित है और AOSP खुद कुछ एंड्राइड वर्जन पर आधारित है इसे गूगल के द्वारा मेन्टेन किया जाता है। Google AOSP के लिए नियमित सेक्युरिटी बैकपोर्ट देता है इसका मतलब यह है कि यह एंड्राइड की जगह नहीं लेगा लेकिन अगर OS इंटरप्राइजेज के लिए है तो इसे एंड्राइड सिस्टम के बिकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस OS के डेवेलपर्स के अनुसार इसे चलाने वाले फ़ोन में डिफ़ॉल्ट ऐप्स नहीं होंगे। अभी तक इसकी सुविधाओं को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं मिल रही है लेकिन यह एंड्राइड जैसे प्राइवेसी डैशबोर्ड, पेर्सनलिज़्ड विकल्प और बैटरी से रेलेटेड सुविधा देगा।

Rajan Sharma

Our motive to spread genuine and verified news of Kanpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, Bihar and all over India.