खुशखबरी-बिहार से नेपाल के बिच शुरू होगी सीधी रेल सेवा, बढ़ेगा कारोबार, आवागमन होगा आसान

बिहार से नेपाल जाने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है बता दें कि बिहार से नेपाल के लिए सीधी रेल सेवा शुरू होने जा रही है। बहुत जल्द भारत से नेपाल के बीच एनएफ रेलवे रेल सेवा शुरू करने जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इतिहास में अब तक पहली बार पूर्णिया होते हुए लोग नेपाल के विराटनगर पहुंच सकेंगे। रेल सेवा शुरू होने से आवागमन की सुविधा तो बढ़ेगी ही साथ ही साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार को भी बढ़ावा मिलेगा।

कब से शुरू होगी रेल सेवा 

आपको यह जानकारी दे दें कि पूर्णिया विशेष दौरे पर पहुंचे एनएफ रेलवे के जीएम अंशुल गुप्ता के अनुसार पूर्णिया जोगबनी होते हुए नेपाल के विराट नगर तक ट्रैक बिछाने का काम काफी पहले से हो रहा है बता दें कि विराटनगर के कस्टम यार्ड कनेक्टिविटी हो चुकी है लेकिन बुद्ध नगर के समीप भूमि अधिग्रहण को लेकर कार्य नही हो रहा है हालांकि इसे जल्द ही निराकरण कर लिया जाएगा। अनुमान है कि अगले साल मार्च 2023 तक यह रेल सेवा शुरू हो सकती है।

एनएफ रेलवे के जीएम ने बताया कि नेपाल से रेल के द्वारा कनेक्टिविटी के लिए प्रयास बहुत समय से चल रहा था वहीं अब मार्च 2023 तक इसे शुरू होने की उम्मीद है उन्होंने यह भी कहा कि इस दौरे से न केवल भूमि अधिग्रहण मामले को सुलझाने का प्रयास करेंगे बल्कि इसके साथ ही रेलवे की आय बढ़ाने के लिए नेपाल के ट्रेडर्स की बैठक भी करूंगा।

भारत-नेपाल के बीच बढ़ेगा कारोबार

एनएफ रेलवे के जीएम ने आगे बताया कि इस मीटिंग में भारत-नेपाल के बीच माल ढुलाई सड़क के वजाय रेलवे से करने की अपील होगी ताकि इसकी रकम कम लगे। भारत से नेपाल की सीधी रेल कनेक्टिविटी को अच्छी मानी जा रही है ऐसा इसलिए है क्योंकि भारतीय बाजार नेपाल पर भी काफी हद तक निर्भर है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत से नमक, तेल, खाद्यान, उर्वरक समेत कई सामान नेपाल भेजा जाता है वही नेपाल से भी भारत में समान आते हैं जैसे टॉफियां, बिस्किट, नमकीन, सिगरेट, कपड़ा आदि। बता दें कि अभी तक ट्रकों से ही सामान की ढूलाई होती है वही सीधी रेल सेवा शुरू होने से सहूलियत मिलेगी।

Leave a Comment