पर्यटन को बढ़ावा देने रेलवे ने शुरू की भारत गौरव यात्रा ट्रेन, 10 दिनों के टूर में कराएगी इन सभी तीर्थ स्थलों के दर्शन, ऐसे कर सकते है बुक

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की शुरुआत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए की गई है। यह भारत सरकार की और से “एक भारत श्रेष्ठ भारत” और “देखो अपना देश” के तहत एक पहल है। हाल ही में पूर्व मध्य रेलवे ने अपने टि्वटर हैंडल के जरिए दक्षिण दर्शन यात्रा की जानकारी दी है। आपके मन में यह सवाल उठ रहे होंगे कि कैसी है यह भारत गौरव ट्रेन, इस ट्रेन में किस प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती है, किस प्रकार से यात्राएं कराई जाती है,यात्रा में किस प्रकार की सुविधाएं दी जाती हैं, और इस यात्रा को करने के लिए कितना खर्चा आता है? आज मैं आपके इन सभी सवालों के जवाब लेकर आए हैं।

भारत गौरव ट्रेन

भारतीय रेलवे द्वारा भारतीय इतिहास, कलाओं संस्कृतियों को, धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों को दिखाने के लिए इस ट्रेन को लाया गया है। भारतीय रेलवे काफी किफायती दामों में समय-समय पर टूर पैकेजेस निकाला करते हैं और इस ट्रेन में यात्रियों किस सुरक्षा और सुविधाओं का पूरी तरह से ध्यान रखा गया है। ट्रेन में तीनों समय का भोजन भी दिया जाएगा।

दक्षिण दर्शन यात्रा पैकेज टूर का नाम

आज हम जिस दक्षिण दर्शन यात्रा टूर पैकेज के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं वह है श्री रामेश्वरम- तिरुपति दक्षिण दर्शन यात्रा। इस यात्रा के दौरान पर्यटक को तिरुपति-रामेश्वरम-मदुरै- कन्याकुमारी और त्रिवेंद्रम स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे। यह यात्रा इंदौर स्टेशन से शुरू की जाएगी।

कितने दिनों की यात्रा होगी

पूर्व मध्य रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह यात्रा 29. 05. 2023 को शुरू होगी, यह यात्रा 10 रातें और 9 दिन की होगी।

किन स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे

इस यात्रा के दौरान तिरुपति में तिरुपति बालाजी मंदिर और पद्मावती मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे, रामेश्वरम में रामनाथस्वामी मंदिर, मदुरै में मीनाक्षी मंदिर, कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल, गांधी मंडपम,कन्याकुमारी मंदिर और सूर्यास्त (स्वयं द्वारा) और त्रिवेंद्रम में पद्मनाभस्वामी मंदिर इत्यादि पवित्र स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे।

कितना किराया पड़ेगा

इस यात्रा को करने के लिए भारतीय रेलवे ने ₹17,490 प्रति व्यक्ति निर्धारित किया है।

कैसे करें बुकिंग

अगर आप इस दक्षिण दर्शन यात्रा टूर पैकेज के लिए बुकिंग कराना चाहते हैं, तो आप भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की ऑफिशियल वेबसाइट (www.irctctourism.com) पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं इसके अलावा यात्रा के लिए स्क्रीन की बुकिंग इनके पर्यटक सुविधा केंद्र और क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से भी की जा सकती है।

Leave a Comment