भारत के राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का असर कुछ इस प्रकार पड़ा है कि, इसका असर लोगों के जीवन पर भी बहुत ही तेजी से पड़ता हुआ देखा जा सकता है, इन दिनों दिल्ली में खासकर दमा के मरीज की परेशानी सबसे अधिक बढी है, क्योंकि ऐसे मरीज अगर घरों से बाहर निकलते हैं तो उनके स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ता है। ऐसी स्थिति में हम आपको कुछ ऐसे जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां दिल्ली वासी अधिक संख्या में देखने को मिल रहे है, ऐसा स्पॉट जो कि दिल्ली के बहुत ही नजदीक एवं प्रकृति के बहुत करीब है। दिल्ली वासियों के लिए इन जगहों पर जाकर कुछ समय बिताना काफि लाभदायक साबित हो सकता है।

यह है पहला स्थान

दिल्ली के नजदीक कुछ बेहतरीन हील स्टेशन जहां पहुंचने के लिए दिल्ली वासियों को अत्यधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी एवं साफ-सुथरे वातावरण में शुद्ध हवा का आनंद उठा सकेंगे। इस में पहले स्थान पर गुलमर्ग है।

गुलमर्ग

यह शहर कश्मीर की वादियों में जहां पर अक्टूबर से मार्च महीने तक स्नोफॉल देखने को मिलता है, कश्मीर का यह शहर खासकर बर्फबारी के लिए जाना जाता है। जहां पर पहुंचकर पर्यटक प्रकृति के खूबसूरत नजारे आनंद उठाते हैं। दूसरे नंबर पर हिमाचल प्रदेश मनाली शहर है।

मनाली

मनाली शहर का नाम सुनते ही सिर्फ दिल्ली की पंजाब हरियाणा दिल्ली यूपी बिहार के लोगों का यह पसंद है यह भी अक्टूबर महीने से लेकर 5 महीने तक लगातार बर्फबारी का आनंद उठाया जा सकता है, इसके अलावा यहां पहुंच कर पर्यटन ट्रैकिंग पहाड़ो की चढ़ाई जैसे कई अन्य प्रकार के प्राकृतिक अवसरों का आनंद उठा सकते हैं। तीसरे स्थान पर उस शहर का नाम शामिल है जहां की खूबसूरती साल भर देखने को मिलती है।

लद्दाख़

लद्दाख का नाम सुनते ही दोपहिया वाहन प्रेमियों का मन खुशी से मचल जाता है, लद्दाख में भी अक्टूबर से मार्च महीने तक बर्फ से ढकी खूबसूरत पहाड़ों को देखने का आनंद उठाया जा सकता है, लद्दाख जाने का मुख्य आनंद सफर के दौरान होता है। यहाँ के शुद्ध वातावरण एवं खूबसूरत वादियों से वापस लौटने की इक्षा खत्म हो जाती है। अगला स्थान शिमला का है, अगर स्नोफाल का आनंद उठाना है तो किसी भी पर्यटक के ज़ुबान पर पहला नाम शिमला ही आता है।

शिमला

शिमला घूमने का मुख्य महीना यही दिसंबर एवं जनवरी है क्योंकि यहाँ इस महीने में सबसे खूबसूरत स्नोफ़ाल देखने को मिलता है। शिमला का इस्तेमाल लोग अक्सर वीकेंड मनाने भी पहुँचते है, ख़ासकर इन दो महीनो में यहाँ की वादियाँ पूरी तरह बर्फ़ के चादर में लिपटी अत्यंत खूबसूरत एहसास दिलाती है।

Kush Singh

I write and review news over Kanpuriya News. My focus is to bring people near positive and genuine news only.