करोड़ो की लागत से मोतिहारी स्टेशन का होगा सौंदर्यीकरण, चार मंजिली भवन के साथ मिलेगी फ़ूड प्लाजा, एक्सेलेटर और लिफ्ट जैसी अत्याधुनिक सुविधाएँ

आने वाले दिनों में ऐतिहासिक बापूधाम मोतिहारी स्टेशन का लुक काफी बदलने वाला है। इस 14 एकड़ भूमि के सौंदर्यीकरण का जिम्मा रेल मंत्रालय ने रेल भूमि विकास प्राधिकरण को दिया है। बापूधाम स्टेशन को सुंदर बनाने के लिए प्राधिकरण द्वारा व्यापक कार्य योजना तैयार कर ली गई है। बापूधाम के इस स्टेशन का मुख्य भवन 4 मंजिल का होगा। जिसमें यात्रियों के जरूरत से संबंधित कई दुकानें भी उपलब्ध होंगी।

बापूधाम स्टेशन में फूड प्लाजा

बापूधाम स्टेशन में फूड प्लाजा भी बनेगा जहां पर लोगों को इंडियन के साथ-साथ चाइनीस फूड का भी स्वाद मिल सकेगा। यात्री अपनी ट्रेन का इंतजार कर सके, आराम कर सके इसके लिए सुविधा युक्त रिटायरिंग रूम भी होगा। इसमें पर्याप्त तरह के कमरे होंगे। बापूधाम स्टेशन में जो 4 मंजिला का मुख्य भवन बनेगा वह 7035 वर्ग मीटर में होगा। प्रत्येक प्लेटफार्म पर यात्रियों के लिए लिफ्ट एस्केलेटर और सीढ़ीयों की सुविधा उपलब्ध होगी। यात्रियों के हर तरीके की सुविधा को देखते हुए प्राधिकरण द्वारा इसका वर्क प्लान तैयार किया गया है। इसके कार्य का डीपीआर तैयार किया जा रहा है। जिसके बाद इसकी निविदा की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

यात्रियों के लिए शेड

यह प्लेटफार्म दो मंजिला का होगा। जो कि पंद्रह सौ वर्ग मीटर का होगा। इस स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म पर यात्रियों की सुविधाओं के लिए लिफ्ट भी उपलब्ध होगी। दोनों प्लेटफार्म के अधिकांश भागों में यात्रियों के लिए शेड रहेगा। जिससे कि यात्री गर्मी और बरसात में परेशानियों से बचेंगे।

किया जाएगा सोलर सिस्टम का प्रयोग

वहीं बिजली पर निर्भरता नहीं रहेगी इसके लिए सोलर सिस्टम का उपयोग किया जाएगा। जी हां बिजली की स्थिति से निपटने के लिए सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे। सोलर सिस्टम यात्री शेड के ऊपर लगाया जाएगा।

Leave a Comment