युपी को मिला दो बन्दे भारत ट्रेनों का तौफा, जानिए कब और कहा से होगा संचालन, 130 से 150 KM की स्पीड

उत्तर प्रदेश वाशियो के लिए बड़ी खुशखबरी है बता दें नए साल पर उत्तर प्रदेश को दो बन्दे भारत ट्रेनों का तौफा मिला है। दरअसल आपको बता दें कि देश में अभी तक सात बन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेनो का संचालन शुरू हो चूका है। खबर के अनुसार लखनऊ मंडल को दो बंदे भारत ट्रेनो का तोहफा मिला है इन दोनों ट्रेनों का संचालन लखनऊ से करने की तैयारी है।

लखनऊ से दिल्ली वाया कानपुर और लखनऊ से प्रयागराज के बीच चलाने की है तैयारी 

उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के डीआरएम एसके सपरा के बताने के अनुसार रेलवे बोर्ड से दो बंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। इनमें से एक ट्रेन का संचालन लखनऊ से दिल्ली वाया कानपुर और दूसरी ट्रेन लखनऊ से प्रयागराज के बीच चलाने की तैयारी है। उत्तर रेलवे और मध्य रेलवे से रेलवे बोर्ड ने इन ट्रेनों के संचालन को लेकर टाइम टेबल का प्रस्ताव मांगा गया है। ट्रेनों को चलाने के लिए रूटों पर बिधुतीकरण और अन्य कार्य किये जा रहे है।

25 मार्च तक शुरू हो जाएगा ट्रेनों की संचालन 

खबर है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो इन दोनों ट्रेनों का संचालन 25 मार्च तक शुरू हो जाएगा। आपको बता दें कि देश की सबसे तेज चलने वाली वंदे भारत ट्रेन  130 से 150 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड से चलने में सक्षम है। वंदे भारत ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से लैस है। इन ट्रेनों में मूविंग चेयर, कुर्शी के निचे चार्जिंग कनेक्शन , बायो टॉयलेट, जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम जैसे कई सुविधाएं मिलेंगी।

Leave a Comment