Bajaj Auto का नया प्लान, अब स्वैपेबल बैटरी के साथ आएगा इलेक्ट्रिक स्कूटर, चार्जिंग का झंझट होगा खत्म

दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो अब एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम कर रही है इसमें स्वेपेबल बैटरी के साथ लांच किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दे कि बजाज कंपनी के पास एक मॉडल बजाज चेतक इलेक्ट्रिक का है नया स्वेपेबले बैटरी वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर भी चेतक इलेक्ट्रिक का वैरीअंट है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के एक सीनियर अधिकारी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर कहा की यह कदम बाजार में चार्जिंग स्टेशन को अपनाने के लिए उठाया जाएगा ऐसा इसलिए ताकि यूजर बैटरी स्वैप करके अपने सफर को जारी रख पाए। नई इलेक्ट्रिक स्कूटर में चार्जिंग का झंझट नहीं रहेगा। बताया जा रहा है कि नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, ओला इलेक्ट्रिक, एथर एनर्जी, टीवीएस आइक्यूब जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर से मुकाबला होगा।

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3kWh लिथियम आयन बैटरी दिया गया है जो 3.8kW इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है यह मैक्सिमम 5.5 PS का पावर जनरेट करता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में मैक्सिमम 95 किलोमीटर और स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर की रेंज देता है। इसमें दी गई बैटरी 5 एंपियर आउटलेट के जरिए हंड्रेड परसेंट तक चार्ज करने के लिए लगभग 5 घंटे का समय लगता है।

इसमें 12 इंच की अलॉय व्हील मिलता है। फ्रंट व्हील को एक लोडिंग लिंक टाइप सस्पेंशन मिलता है जबकि रियर व्हील एक मोनोशॉक सस्पेंशन मिलता है। इसमें एक रिवर्स गियर भी दिया गया है। इसमें ऑल एलईडी लाइट, फ्रंट डिस्क ब्रेक और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (ब्लूटूथ कनेक्टिविटी) के साथ रीजेनरेटिव ब्रेकिंग मिलता है।

Leave a Comment