AUTO EXPO-2023:-इलेक्ट्रिक वर्जन में लॉन्च हुई यह कारें, सिंगल चार्ज में 631KM की रेंज

अगर आप भी अपने लिए नई वाहन लेने की सोच रहे हैं तो यह खबर एक बार जरूर पढ़ लीजिए बता दें कि दिल्ली में एशिया का सबसे बड़ा ऑटो एक्सपो बुधवार यानी 11 जनवरी से शुरू हुआ है। ऑटो एक्सपो 2023, आम लोगों के लिए 13 जनवरी से खुलेगा लेकिन इससे पहले मीडिया खबर के अनुसार न्यू लांच होने वाली गाड़ियों के बारे में जानकारी हासिल हुई है। ऑटोमोबाइल कंपनी आने वाली गाड़ियों पर काम कर रही हैं यह गाड़ियां इलेक्ट्रिक वहान यानी EV होंगी। आपको बता दें कि ऑटो एक्सपो 2023 के पहले दिन मारुति, टाटा, हुंडई और एमजी मोटर्स जैसे कंपनियों ने नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च किया है ,आइये इनके बारे में एक-एक करके जानते हैं-

टाटा-Sierra, इलेक्ट्रिक एक्सप्लोसिव कर्व,अविन्या और हैरियर

AUTO EXPO-2023
AUTO EXPO-2023

ऑटो एक्सपो 2023 की शुरुआत के पहले दिन ही शो स्टॉपर रही सिएरा EV कांसेप्ट, बता दें कि कंपनी ने 22 साल बाद वापस पेश किया है इस थ्री डोर मॉडल को कंपनी नेम 1991 में लांच किया था और 2000 में इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया था.बता दें कि SUV के इलेक्ट्रिक अवतार में इसका मूल डिजाइन को बरकरार रखा गया है। आपको बता दे कि टाटा ने अपनी प्रीमियम एसयूवी हैरियर का इलेक्ट्रिक वर्जन पेश किया है वही अविन्या प्रीमियम इवी को कंपनी भी ऑटो शो में लाई इसे 2025 तक लांच करने की योजना है, ग्राहकों के जरूरत के अनुसार इसे कस्टमाइज किया जा सकेगा।

हुंडई-आयनिक-5, रेंज-631KM, 18 मिनट में 80% चार्जिंग

भारतीय फिल्म एक्टर शाहरुख़ खान शो के पहले दिन सेंटर ऑफ़ अट्रैक्शन रहे जो इलेक्ट्रिक SUV आयनिक-5 को लांच करने के लिए आये थे। हुंडई मोटर्स की इस प्रीमियम कार में 76.6 केडब्ल्यूएच का बैटरी फेंक दिया गया है, जो 214 बीएचपी का पावर और 350Nm का टॉर्क जनरेट करता है. यह एक बार फुल चार्ज होने पर इस SUV में 631 किलोमीटर की रेंज मिलेगी।कंपनी के कहने के अनुसार आयनिक-5 को केवल 18 मिनट में 80 परसेंट तक चार्ज किया जा सकेगा। चार्ज करने के लिए 350kW का DC चार्जर इस्तेमाल होगा। इसकी शुरुआती कीमत 44.95 लाख रुपए रखी गई है।

MARUTI-इलेक्ट्रिक SUV कांसेप्ट EVX, रेंज-550KM

आपको जानकारी लिए बता दें कि मारुती ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV कांसेप्ट EVX भी पेश किया है कंपनी का दावा है कि यह सिंगल चार्ज में 550KM रेंज देगी। इलेक्ट्रिक SUV के प्रोडक्शन के लिए कंपनी 10 हजार करोड़ रूपये का इन्वेस्टमेंट करेगी। बता दें कि EVX मारुती के ओर EV सेगमेंट में पहली पेशकश है, इसके प्रेजेंटेशन में मेटावर्स का इस्तेमाल कंपनी ने किया और कंपनी नानाने दावा किया है कि नई SUV में परफॉर्मेंस के साथ एडवांस्ड कनेक्टिविटी फीचर्स मिलेंगे।

MG- दुनिया में पहली MPV, रेंज-500 KM

आपको बता दें कि mg मोटर्स ने दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक MPV पेश किया है इसे MIFA-9 नाम दिया गया है। बता दें की इसकी सबसे बड़ी खाशियत यह है कि 0 से 100 तक स्पीड महज चार सेकंड में ही पकड़ लेगी। मौजूदा ग्लॉस्टर SUV के साथ यह MG के लाइन में सबसे बड़ी कार है, कंपनी के अनुसार सिंगल चार्ज में 500 KM से अधिक चलेगी।

MG- इलेक्ट्रिक SUV MG-4, MG-5 और MG-EHS; रेंज 525 KM

आपको बता दें कि दुनियां की पहली इलेक्ट्रिक EV के साथ एमजी मोटर्स ने ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक SUV MG-4 और MG- भी लांच किया है। ये इलेक्ट्रिक वहां सिंगल चार्ज पर 525 KM की रेंज देगी। आपको बता दें कि इसके आलावा MG-EHS को भी लॉन्च किया गया है।

KIA-कियो KA-4 और EV-9 लग्जरी कांसेप्ट

आपको बता दें कि कंपनी ने फ्यूचर मोबिलिटी कांसेप्ट पर कियो KA-4 और EV-9 नाम से दो इलेक्ट्रिक कार पेश किया है। KA-4 में लग्जरी को ध्यान में रखते हुए VIP लाउंज सिटिंग अरेजमेंट दिया गया है जबकि वही EV-9 को लॉस एंजेलिस मोटर शो में पेश किया गया था कम्पनी इसी साल EV का प्रोडक्शन शुरू कर देगी।

Leave a Comment