दिल्ली की दो छात्राओं ने बनाया ‘एंटी रेप ब्लूटूथ जीन्स, महिलाओ को मुश्किल समय में ऐसे करेगा काम

महिलाएं और छोटी बच्चियों को लेकर छेड़छाड़ और रेप की घटना सामने आते रहते हैं. महिलाओं के साथ हो रहे घटनाओं को रोकने के लिए सरकार और पुलिस लगतार मुहीम चलाती रहती है। आपको बता दें कि दिल्ली के मैक्सफोर्ड स्कूल में पढ़ने वाली 2 छात्राओं ने मेरठ की रहने वाली नीलम सिंह की मदद से “एंटी रेप ब्लूटूथ जींस” बनाया है जो मुश्किल समय में महिलाओं के लिए बहुत ही मददगार साबित होगी, आइये जानते हैं यह कैसे काम करेगा-

जानकारी के अनुसार आपको बता दे कि ब्लूटूथ नैनो डिवाइस तकनीक से बनी यह जींस मुश्किल समय में किसी भी महिला या लड़की के लिए मददगार साबित हो सकता है। इसके मदद से महिला अपनी लोकेशन की जानकारी पुलिस और परिजनों को दे सकेंगी।एंटी रेप ब्लूटूथ जींस बनाने वाली रिद्धिमा दयाल और कशिश का कहना है कि देश ही नहीं दुनिया भर में हर घंटे में किसी न किसी महिला को छेड़छाड़, रेप घरेलू हिंसा का शिकार होना पड़ता है ऐसे मुश्किल समय में ब्लूटूथ वाला जींस बहुत ही मददगार साबित होगा।

देर रात तक बाहर रहने वाली महिलाओं को मिलेगी सुरक्षा

एंटी रेप ब्लूटूथ जींस उन सभी महिलाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जो जॉब करती है या अन्य किसी कारणवश देर रात तक घर से बाहर रहती है। जींस में लगी ब्लूटूथ डिवाइस महिलाओं को आत्मविश्वास बढ़ाएगी, ब्लूटूथ के जरिए 24 घंटे महिलाएं खुद को अपने परिजनों और दोस्तों और पुलिस के साथ जोड़ कर रख सकती है।

एंटी रेप ब्लूटूथ जींस, में लगा ब्लूटूथ नैनो डिवाइस आसानी से फोन से कनेक्ट हो जाएगा, बटन को टच करते ही ब्लूटूथ एक्टिवेट हो जाएगा और फोन से तीन नंबरों पर अलर्ट सेंड कर देगा। इससे घरवालों को मुसीबत का पता चल जाएगा यही नहीं परिवार के लोग आसानी से महिला का लोकेशन भी ट्रेस कर पाएंगे।ब्लूटूथ जींस को अगर सरकार या किसी कंपनी का सहयोग मिलेगा तो इसे बाजार में जल्द ही लांच किया जाएगा। जींस में लगे ब्लूटूथ डिवाइस को आसानी से निकालकर दूसरे कपड़ों में लगाया जा सकता है ताकि जींस को आसानी से धोया जा सके। बता दें कि 1 घंटे की चार्जिंग के बाद यह डिवाइस 7 दिनों तक काम करेगा।

Leave a Comment