मात्र ₹689 में घर लाइए सबसे किफ़ायती रूम हीटर, पूरा रूम करेगा कवर, बिजली बिल भी आधा

भारत के अधिकांश राज्यों में शीतलहर ने लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया है। इन दिनों भारत में पढ़ रहे ठंड से सबसे अधिक बच्चे एवं बुजुर्ग व्यक्ति प्रभावित हैं। ठंड से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे रूम हीटर के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि सबसे कम बिजली खपत करता है, एवं इसकी कीमत आपके बजट में शामिल हो सकता है।

यह है पैमाना समझिए

रूम हीटर का क्षमता वाट के ऊपर निर्भर करता है, एवं बिजली बिल भी रूम हीटर के क्षमता के अनुसार तय की जाती है, उदाहरण के तौर पर अगर आपका रूम हीटर 1500 वाट का है तो, इसका मतलब है कि यह 1 घंटे में 1508 यानी 1.5KWH बिजली की खपत करेगा। 1.5 KWH मतलब एक घंटे में 1.5 यूनिट का खर्च, अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग बिजली दर के अनुसार आप अपने जरूरत के अनुसार बिजली बिल का अनुमान लगा सकते हैं। आइए जानते हैं वैसे रूम हीटर के बारे में जोकि सबसे कम बिजली बिल का खपत करते हैं, ऊपर लिखे वाक्य से यह साफ हो गया है कि जितने कम वाट का रूम हीटर हम इस्तेमाल करते हैं उतना ही कम बिजली बिल हमें चुकाना पड़ेगा।

 

बजाज का रूम हीटर

बजाज कंपनी का कार्बन रूम हिटर इस मामले में बेहद है किफायती साबित होता है जिसकी कीमत लगभग 1610 रुपैया है, इस रूम हीटर को 800 वाट में डिजाइन किया गया है, जिसके वजह से यह कम बिजली का खपत करता है, इसे फ्लिपकार्ट अमेजॉन या फिर ऑफलाइन बाजार से खरीदा जा सकता है।

V GUARD रूम हीटर

भी गार्ड रूम हीटर जिसकी कीमत ₹1200 है, 400 से लेकर 800 वाट तक के रेंज के साथ यह रूम हीटर फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है। बिजली बिल को कम करने के लिए यह रूम हीटर आपके लिए किफायती साबित हो सकता है।

 

FLUZOV Wall-Outlet Electric Handy Room Heater

फ्लिपकार्ट पर एक ऐसा रूम हीटर लिस्ट किया गया है जिसकी कीमत मात्र ₹689 है,  कंपनी द्वारा किए जा रहे दावे के अनुसार इसे इलेक्ट्रिक बोर्ड में प्लग करके  आसानी से चलाया जा सकता है,  दादा के अनुसार इस छोटे से रूम हीटर का रेंज 250 स्क्वायर फीट का है,  एक रूम को कवर करने के लिए  यह हीटर आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है।

Leave a Comment