अगर Police काट रही है चालान तो भूल कर भी न करें ये काम, बस अपनाएं ये 4 तरीके

जिस प्रकार पुलिस हम लोगों की सुरक्षा के लिए होती है उसी प्रकार हम लोगों को सड़क पर कोई कठिनाई क्या दिक्कत ना हो इसलिए यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए यातायात पुलिस अपनी ड्यूटी पर सदैव तत्पर रहती है। अगर हम लोग यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं तो हमारा चालान काटा जाता है इसके अलावा कई अन्य कार्रवाई की भी प्रावधान है।

यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए यातायात पुलिस सड़कों पर दिन-रात हमारी सेवा में तत्पर रहती है। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों का चालान काटा जाता है और यदि आपने कोई बड़ा उल्लंघन किया है तो उस पर कई और कार्रवाई भी यह जाने का प्रावधान है मोटर वाहन जैसे कार बाइक स्कूटर यदि हम चलाते हैं तो यातायात नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है। यातायात व्यवस्था बनी रहे जिससे हम लोगों को भी दिक्कत ना हो। हालांकि अब ऑनलाइन चालान कटने लगे हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि ऑफलाइन चालान नहीं करते हैं। यातायात पुलिस यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों का ऑफलाइन चालान भी काट सकती है। ऐसे में अगर कोई यातायात पुलिसकर्मी या अधिकारी आपको सड़क पर रोके तो आपको लुक्का अच्छे से व्यवहार करना चाहिए। आइए जानते हैं चार ऐसी बातें यातायात के द्वारा रोके जाने पर आपके द्वारा करनी चाहिए।

1. खुद को शांत रखें और संयम में रहे

अगर आपको कोई यातायात पुलिसकर्मी रोकने के लिए कहता है तो आपको रुकना चाहिए भागने की कोशिश ना करें। और खुद को शांत रखकर उससे बात करें और आदर से बात करें वह गाड़ी पर बैठे बैठे बात कर सकते हैं लेकिन अपनी गाड़ी के इंजन को बंद कर दें।

2. विनम्रता के साथ पेश आएं

यदि पुलिसकर्मी आपको रोके तो उसके साथ विनम्र व्यवहार करें पुलिसकर्मी कि आपकी तरह एक इंसान हैं हर मौसम में दोनों ठंडी गर्मी बरसात हो आपकी सेवा में सड़कों पर खड़ा रहता है पुलिस को उनका सम्मान करें और विनम्रता के साथ ऐसा है हो सकता है कि अपने कोई छोटा मोटा नियम तोड़ा हो वैसे तो आपको चेतावनी देकर जाने दे सकता है।

3. उत्तेजित होकर बात ना करें

अगर आपके द्वारा किसी यातायात नियम का उल्लंघन हुआ है और ऐसा आपने जानबूझकर नहीं बल्कि अनजाने में गलती से हो गया है तो पुलिसकर्मी को आराम से समझाने की कोशिश करें। अगर जरूरी हो तो उससे माफी भी मांग ले कि आगे से ऐसी कोई गलती नहीं होगी।

4. नियमों की जानकारी रखें और नियमों का पालन करें

अगर आप सड़क पर वाहन चलाते हैं तो यातायात नियमों की जानकारी आपको भली-भांति होनी चाहिए। नियम बनाए जाते हैं उनका पालन करने के लिए नियमों का ठीक प्रकार से पालन करें क्योंकि उसमें आपकी ही सुरक्षा है।

Leave a Comment