25 मार्च को मनाई जाएगी होली, लेकिन कब होगा होलिका दहन और जान लीजिये पूजन विधि

इस साल 25 मार्च 2024 को होली मनाई जाएगी।जैसा-जैसे होली के दिन नजदीक आ रहे हैं वैसे-वैसे लोगों के सिर चढ़कर मस्ती बोल रही है। लोग एक दूसरे के चेहरे पर इतना गुलाल लगा रहे हैं कि सबका चेहरा एक जैसा ही नजर आ रहा है। ऑफिस, गली, मोहल्ला टोला गांव शहर हर जगह जमकर होली खेली जा रही है। हालांकि होली से एक दिन पहले रविवार का दिन पड़ रहा है और सबके मन में यह सवाल है कि होलिका दहन कब होगा। तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की कब होगा होलिका दहन और क्या रहेगा शुभ मुहूर्त।

यह रहेगा होलिका दहन और पूजन का समय

अलग-अलग ज्योतिषाचार्य के अनुसार होलिका दहन का शुभ मुहूर्त सर्वार्थ सिद्धि योग 24 मार्च दिन रविवार रात 11:12 बजे से 12:24 बजे तक रहेगा। आपको बता दे कि रविवार को होलिका दहन से पहले भद्र पूछ काल में 6:34 बजे से 7:54 बजे तक रहेगा इसलिए होली का पूजन करना शुभ होगा।

ऐसे करें होलीका दहन पूजा

आपको बता दे कि होलिका के पास पूर्व या उत्तर दिशा की ओर बैठकर होलिका के चारों ओर कच्चे सूट से तीन या सात परिक्रमा लपेट दें वहीं रोड़ी चावल से तिलक करके मिष्ठान और देसी घी की अठावरी का भोग लगाए। उसके बाद होलिका और भक्त प्रहलाद की जय बोले। अंत में आपको बता दे की पूजा करने के बाद जल लेकर परिक्रमा करके अर्पित करें।

Leave a Comment