NASA से बड़ी खबर आई सामने, 12 जुलाई 2038 में खत्म हो जायेगी दुनिया?

Will Mother Earth be destroyed in 14 years : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक काल्पनिक टेबलटॉप एक्सरसाइज की रिपोर्ट में चेतावनी दी है कि अगले 14 सालों में एक खतरनाक क्षुद्रग्रह (एस्टेरॉयड) पृथ्वी से टकरा सकता है। इस रिपोर्ट के अनुसार, इस विशालकाय एस्टेरॉयड के टकराने की संभावना 72 फीसदी है।

संभावित टकराव की तारीख

रिपोर्ट में बताया गया है कि इस खगोलीय घटना की तारीख 12 जुलाई, 2038 है। नासा ने 20 जून को जॉन्स हॉपकिंस एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी (APL) में इस टेबलटॉप एक्सरसाइज के बारे में जानकारी दी थी। इस एक्सरसाइज में नासा के अलावा 100 से ज्यादा विभिन्न अमेरिकी सरकारी और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां शामिल थीं।

एक्सरसाइज का उद्देश्य

इस एक्सरसाइज का मुख्य उद्देश्य इस तरह के संभावित खतरों से निपटने के लिए पृथ्वी की क्षमता का आकलन करना था। इस काल्पनिक परिदृश्य के लिए एक विशेष वातावरण तैयार किया गया था, जिसमें पहले कभी नहीं पहचाने गए क्षुद्रग्रह की पहचान की गई। शुरुआती गणना के अनुसार, इस क्षुद्रग्रह के पृथ्वी से टकराने की संभावना 72 फीसदी है और इसमें करीब 14 सालों का समय लगेगा।

क्षुद्रग्रह की विशेषताएं

हालांकि, इस क्षुद्रग्रह के आकार, संघटन और दीर्घकालिक पथ (लॉन्गटर्म ट्रेजेक्टरी) को लेकर अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि निकट भविष्य में ऐसे किसी भी क्षुद्रग्रह की पहचान नहीं हुई है, लेकिन 14 सालों में ऐसा होने की संभावना जताई गई है।

नासा की इस रिपोर्ट ने एक बार फिर से खगोलीय खतरों के प्रति जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया है। इस तरह की एक्सरसाइज से न केवल वैज्ञानिक और तकनीकी तैयारी में सुधार होता है, बल्कि वैश्विक सहयोग और समन्वय भी मजबूत होता है। यह महत्वपूर्ण है कि हम समय रहते इन खतरों से निपटने के लिए तैयार रहें और आवश्यक कदम उठाएं।

इस रिपोर्ट के प्रकाश में, वैश्विक समुदाय को इन संभावित खतरों से निपटने के लिए अधिक वैज्ञानिक अनुसंधान और तकनीकी विकास की दिशा में काम करने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *