खुशखबरी: बिहार के इन शहरों में बनेगा नया एयरपोर्ट, यात्रियों को होगी सुविधा

Airport Facilties are starting in these Districts of Bihar: बिहार सरकार ने राज्य के हवाई यातायात को सुधारने और अधिक शहरों को हवाई सेवा से जोड़ने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण पहल की है। राज्य में वर्तमान में 15 एयरपोर्ट हैं, लेकिन सिर्फ पटना, दरभंगा, और गया एयरपोर्ट ही सक्रिय रूप से संचालित हो रहे हैं। राज्य सरकार का लक्ष्य इन सीमाओं को विस्तारित कर अधिक शहरों में हवाई सेवाएं उपलब्ध कराना है।

प्रस्तावित एयरपोर्ट

बिहार सरकार ने केंद्र के साथ हुई प्री-बजट बैठक में नौ शहरों के एयरपोर्ट को हवाई सेवा से जोड़ने का प्रस्ताव रखा है। इन शहरों में मुजफ्फरपुर, भागलपुर, बेगूसराय, मुंगेर, डेहरी ऑन सोन, सहरसा, फारबिसगंज, रक्सौल, नालंदा, और गोपालगंज शामिल हैं। राज्य सरकार ने इन शहरों में हवाई अड्डों के विकास के लिए केंद्र सरकार को जमीन मुहैया कराने का वादा किया है और उम्मीद है कि आगामी बजट में केंद्र सरकार इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाएगी।

राज्य सरकार के नियंत्रण में एयरपोर्ट

बिहार में वर्तमान में छह घरेलू या क्षेत्रीय एयरपोर्ट राज्य सरकार के नियंत्रण में हैं। ये एयरपोर्ट सहरसा, मुंगेर, रक्सौल, भागलपुर, मुजफ्फरपुर और बेगूसराय में स्थित हैं। इसके अलावा, राज्य में तीन सैन्य एयरबेस और तीन हवाई पट्टियां भी हैं। राज्य सरकार की इस पहल से इन एयरपोर्ट से उड़ान प्रारंभ करने की संभावना बढ़ी है, जिससे लोगों को उनके ही शहर से विमान सेवा की सुविधा मिल सकेगी।

भविष्य की योजनाएं और आकलन

भवन निर्माण विभाग को इन एयरपोर्ट की वर्तमान स्थिति और भविष्य में किए जा सकने वाले कार्यों का आकलन करने का निर्देश दिया गया है। विभाग को संभावित खर्च का भी आकलन कर सरकार को रिपोर्ट मुहैया कराने के लिए कहा गया है। यह पहल राज्य के हवाई यातायात में सुधार लाने और लोगों की बढ़ती आवाजाही को ध्यान में रखते हुए की गई है।

बिहार सरकार की यह पहल राज्य के हवाई यातायात के विस्तार और सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यदि यह योजना सफल होती है, तो इससे राज्य के अधिक शहरों में हवाई सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी, जिससे लोगों की यात्रा और व्यापारिक गतिविधियां सुगम होंगी। उम्मीद है कि केंद्र सरकार इस प्रस्ताव को गंभीरता से लेगी और आगामी बजट में इसके लिए आवश्यक प्रावधान करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *