योगी सरकार का 100 दिन हुआ पूरा, प्रदेशवासियो को मिला बड़ा तोहफ़ा, जानिए प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परिवार कार्ड को लेकर एक घोषणा किया है कि राज्य सरकार परिवार कार्ड जारी कर रही है। जिसके तहत जल्द ही ऐसे परिवारों की मैपिंग कराई जाएगी जिस परिवार में किसी भी सदस्य ने कभी सरकारी नौकरी नहीं की है। बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा पार्टी के द्वारा जारी लोक कल्याण संकल्प पत्र में यह घोषणा किया गया था कि अगर बीजेपी की सरकार दोबारा बनी तो हर परिवार को रोजगार या स्वरोजगार दिया जाएगा।

 

चुनाव के द्वारा किए गए वादे को पूरा करने के लिए अब सरकार प्रक्रिया शुरू कर दी है। योगी सरकार के ओर से 100 दिन पूरे होने पर परिवार कार्ड जारी करने का ऐलान किया गया है। गुरुवार को लोक भवन में आयोजित ऋण मेला में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार परिवार कार्ड जारी करने जा रही है जिसके तहत इन सभी परिवारों की मैपिंग कराई जाएगी जिस परिवार के किसी भी सदस्य ने कभी सरकारी नौकरी प्राप्त नहीं किया। योगी सरकार का यह उद्देश्य है कि ऐसे परिवारों को चिन्हित करके कम से काम किसी एक सदस्य को रोजगार या स्वरोजगार दिया जाय।

 

योगी आदित्यनाथ ने बैंकर्स को इसमें बड़ी भूमिका बताई है उन्होंने कहा कि, ऋण जमा अनुपात को बढ़ाकर इस वर्ष 55% करने का आग्रह बैंक प्रतिनिधियों से किया है वही आने वाले अगले 5 सालों में इसे बढ़ाकर 60% तक ले जाना चाहिए ताकि इससे बैंकों और वित्तीय संस्थाओं के प्रति जन विश्वास और बढ़ेगा। मुख्यमंत्री ने अपने संकल्प को लेकर ट्वीट करके भी जानकारी दी है।

Leave a Comment