बदल जाएगी गोरखपुर रेलवे स्टेशन की तस्वीर, आगामी 40 से 60 वर्षों की आवश्यकता के अनुसार होगा विकसित, जानिए

बुधवार को केंद्र सरकार की कैबिनेट की बैठक में देश के 199 रेलवे स्टेशनों के विकास से संबंधित योजना पर मुहर लग गई है आपको बता दें कि इसमें गोरखपुर सहित पूर्वोत्तर रेलवे के पांच स्टेशन शामिल है-

आपको बता दें कि मीडिया खबर के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे के गोमती नगर स्टेशन पर काम शुरू हो चुका है, छपरा एवं गोंडा स्टेशन को विकसित करने के लिए फाइनल हो गया है और गोरखपुर के लिए एजेंसी नामित करने की प्रक्रिया चल रही है यही एजेंसी स्टेशन की डिजाइन करेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के अनुसार आगामी 40 से 60 वर्षों की आवश्यकता को ध्यान में रखकर सभी स्टेशनों को विकसित करने का कार्य किया जाएगा। बता दें कि नागरिकों के लिए सिटी सेंटर के रूप में स्टेशन होंगे।

स्टेशनों पर मिलेंगे यह सभी सुविधाएं
योजना के अनुसार स्टेशनों पर आईकोनिक स्टेशन बिल्डिंग, रूफ प्लाजा, दुकानों के लिए स्थान, रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ से स्टेशन बिल्डिंग, कैफेटेरिया, गुड डिजाइन, पर्याप्त पार्किंग की सुविधा, कबर्ड प्लेटफार्म, दिव्यांगों के लिए सुविधा, एस्केलेटर, लिफ्ट, ट्रैवलेटर, सीसीटीवी, ग्रीन बिल्डिंग के तहत सोलर एनर्जी, जल संरक्षण एवं रीसाइक्लिंग और पेड़ों से आच्छादित प्लेटफॉर्मो का पुनर्विकास।

क्या कहते हैं अधिकारी?
पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के बताने के अनुसार रूफ प्लाजा, फूड कोर्ट, वेटिंग लाउन्ज, बच्चों के खेलने की जगह, स्थानीय उत्पाद के लिए स्थान की सुविधा दी जाएगी। वही शहर के दोनों हिस्सों को स्टेशन जोड़ेंगे। यातायात की व्यवस्था भी प्रत्येक मास्टर प्लान में की गई है इसमें यातायात के दूसरे मोड में मेट्रो, बस के लिए स्टेशन परिसर में स्थान दिया गया है।

Leave a Comment