गोरखपुर-240 KM लंबे इस नये रेलमार्ग के लिए कार्य शुरू, बनेंगे 32 स्टेशन, 160KM/PH घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेने

गोरखपुर के लिए अच्छी खबर है बता दें कि खलीलाबाद-बहराइच 240 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछाई जानी है और इसके लिए संत कबीर नगर के 28 गांव की 7.3281 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण की शुरु हो गई है। नई रेल लाइन के लिए सोशल इंपैक्ट एसेसमेंट का कार्य शुरू हो गया है वही 2 महीनों में सामाजिक प्रभाव का आकलन पूरा कर लिया जाएगा।

पहले चरण में खलीलाबाद से बांसी तक अधिग्रहित होगी 260 हेक्टेयर जमीन

मिली खबर के अनुसार आपको बता दे कि गोरखपुर से बांसी तक पहले चरण में लगभग 55 किलोमीटर रेल लाइन बिछाई जाएगी। रेल प्रशासन ने इसके लिए 82 गांव की 260 हेक्टेयर भूमि चिन्हित करके संबंधित जिला प्रशासन को भेज दिया है। वहीं रेलवे प्रशासन ने संत कबीर नगर को 110 और सिद्धार्थनगर जिला प्रशासन को 55 करोड़ रुपए भूमि अधिग्रहण के लिए आवंटित कर दिया है।

पांच जनपदों को जोड़ेगी यह नई रेलवे लाइन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संत कबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, और बहराइच सहित कुल 5 जनपदों को जोड़ने वाली यह गोरखपुर बहराइच नए रेलमार्ग में कुल 32 स्टेशन होंगे। इसमें चार जंक्शन, 16 क्रॉसिंग और 12हाल्ट होंगे। इसके अलावा महत्वपूर्ण 2 बड़े पुल, 32 बड़े और 86 छोटे पुल बनाए जाएंगे। यही नहीं इस नई रेल लाइन पर 9 ओवर ब्रिज और 132 अंडरपास बनाए जाएंगे।

गोरखपुर- बहराइच रेल लाइन पर बनने वाले स्टेशन

बहराइच, आजातपुर, धूसवा, बरडेहरा, हरिहरपुर, भिनगा, बिशुनपुर रामपुर, लक्ष्मणपुर, एकौना, श्रावस्ती, हसुवाडोल, झारखंडी, बलरामपुर, खगईजोत, महेशबारी, श्री दत्त गंज, कपऊशेरपुर, उतरौला, चिरकुटीहा परी मनिहार, बंजरहा, धनखरपुर, डुमरियागंज, टिकरिया , भागोभार, रमवापुर दुबे, बांसी, खेसरहा, पसाई, मेंहदावल, बखिरा, बघौली बाजार और खलीलाबाद।

160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेने

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन के द्वारा इस रेल लाइन का नक्शा तैयार कर लिया गया है इस नई रेल लाइन पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलेंगी। जानकारी के अनुसार इस नए रूट पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने के आधार पर बनाया जाएगा।

Leave a Comment