गोरखपुर शहर में शामिल होंगे 200 से अधिक नए गांव, 20 लाख हो जाएगी आबादी एवं 110 होगी वार्डो की संख्या

गोरखपुर शहर में 200 से अधिक गांवों को शामिल करने की तैयारी शुरू हो चुकी है इससे नगर निगम की चौहद्दी भी और बढ़ जाएगी। मिडिया खबर के अनुसार आपको बता दें कि गोरखपुर नगर निगम का दायरा फिर से बढ़ाया जाएगा और इस बार नगर निगम में दो सौ से ज्यादा गांवों को शामिल करने की योजना है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गांवो की संख्या बढ़ने के बाद गोरखपुर महानगर की आबादी 20 लाख से ज्यादा हो जाएगी। वर्तमान में महानगर का क्षेत्रफल 249 किलोमीटर है वही अब नगर निगम की क्षेत्रफल बढ़कर 650 वर्ग किलोमीटर हो सकता है और नगर निगम की वार्डो की संख्या भी बढ़कर 110 हो सकता है। गोरखपुर नगर निगम के लैंड बैंक में भी इजाफा हो जाएगा नगर निगम के सामने जमीन की समस्या भी नहीं रहेगी।

बदल जाएगी गांवो की सूरत

यूपी सरकार की मंशा यह है कि गांव में विकास की रफ्तार तेज हो। शहर में शामिल होने वाले गांव की सड़क, बिजली, पानी, नाली, पथ प्रकाश व्यवस्था सुधरने से नगर निगम की आय में भी वृद्धि होगी। खबर के अनुसार गोरखपुर दौरे पर आए मुख्यमंत्री ने अफसरों को नगर निगम का दायरा बढ़ाने का निर्देश दिया था।

इससे पहले 32 गावों की किया गया था शामिल 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नगर निगम में 32 गांव को 2020 में शामिल किया गया था लेकिन यह सभी गांव महानगर से सटे हुए थे और महानगर की ज्यादातर सुविधाएं भी मिल रही थी। उस समय वार्डो की संख्या 70 से बढ़कर 80 हो गयी थी। बता दे इसी संख्या के आधार पर दिसंबर में नगर निगम का चुनाव प्रस्तावित है वही चुनाव होने के बाद अगले साल नगर निगम का दायरा बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू होगी।

जीडीए के प्रस्तावित क्षेत्र हो सकते है शामिल
योजना के अनुसार बता दें कि महायोजना 2031 के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण ने सीमा विस्तार का प्रस्ताव रखा है बता दें कि जीडीए में मुंडेरा बाजार, पीपीगंज और पिपराइच नगर पंचायतों को शामिल किया गया है वही इससे गोरखपुर विकास प्राधिकरण का क्षेत्रफल 285 वर्ग किलोमीटर से बढ़कर 642 किलोमीटर हो जाएगा। इसमें 233 नए राजस्व गांव शामिल किए गए है ।

गोरखपुर को मेट्रोपालिटन सिटी हो चूका है घोषित

आपको बता दें कि गोरखपुर को मेट्रोपॉलिटन सिटी घोषित किया जा चुका है और इसी के अनुसार सीएम योगी महानगर में सुविधा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं अफसरों के द्वारा इसकी तैयारी में जुटे हैं बीते कुछ वर्षों में गोरखपुर महानगर खोराबार से आगे, वाराणसी रोड, लखनऊ रोड पर सहजनवा के आगे तो सोनौली रोड द्वारा पीपीगंज, पिपराइच रोड पर पिपराइच तक बढ़ता जा रहा है।

इन इलाकों के गाव हो सकते हैं शामिल
जंगल कौड़िया, कैंपियरगंज, पिपरौली, चरगावां, भटहट, पिपराइच।

Leave a Comment