गोरखपुर-लखनऊ रेल यात्रा हुवा महंगा, इस ट्रेन को सुपरफास्ट बनाकर बढ़ाया किराया, ठगे जा रहे है यात्री

गोरखपुर से लखनऊ के बीच चलने वाली इंटरसिटी सुपरफास्ट बनाकर किराया बढ़ा दिया गया लेकिन सुपरफास्ट की स्पीड से नहीं चल रही है। खबर के अनुसार यह ट्रेन सुपरफास्ट के मानक 55 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत गति से इंटरसिटी नहीं चलती है। इस हिसाब से किराया बढ़ने से यात्रियों के जेब पर असर पड़ रहा है। कहा जा रहा है कि रेलवे यात्रियों से कमाने के लिए नए तरीके अपना रहा है। एक्सप्रेस ट्रेन को ही सुपरफास्ट बनाकर चार्ज वसूल ले रहा है। रेलवे प्रशासन के द्वारा इंटरसिटी एक्सप्रेस की रफ्तार नहीं बढ़ाई लेकिन सुपरफास्ट बनाकर किराया बढ़ा दिया है।

आपको बता दें कि सुपरफास्ट ट्रेन नियमों के अनुसार सुपरफास्ट के मानक को पूरा नहीं करती है। यात्रियों से सुपरफास्ट के नाम पर निर्धारित किया से जनरल (2S) में 15 और एसी कोच यानी चेयर कार में ₹45 अतिरिक्त वसूल रही है।

यह है सुपरफास्ट ट्रेन का नियम

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नियम के अनुसार सुपर फास्ट ट्रेन के लिए 55 किलोमीटर प्रति घंटे या उससे अधिक औसत गति होना अनिवार्य है। वही यात्री ट्रेन को एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक पहुंचने में तय औसत गति से कम नहीं लगना चाहिए। रिपोर्ट के अनुसार इंटरसिटी एक्सप्रेस 53 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत गति से चल रही है। आपको बता दें कि गोरखपुर से लखनऊ जंक्शन के बीच 9 स्टेशन सहजनवा, खलीलाबाद, बस्ती, बभनान, मनकापुर, गोंडा, करनैलगंज, बाराबंकी और बादशाह नगर पर रुकते हुए एक तरफ से 279 किलोमीटर की दूरी तय करने में 5 घंटे 25 मिनट का समय लेती है। अगर यह ट्रेन सुपरफास्ट है तो उसे कम समय में पहुंच जाना चाहिए। गोरखपुर लखनऊ रूट की लाइने ट्रेनों की अधिकतम 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने लायक तैयार हो गया है। खबर के अनुसार इंटरसिटी के तरह ही लोकल रूटों पर चलने वाली कई अन्य ट्रेनों को रेलवे सुपरफास्ट बनाकर अपनी झोली भर रही है।

पैसेंजर ट्रेनों में लग रहा है एक्सप्रेस का किराया

खबर यह भी है कि पूर्वोत्तर रेलवे के सवारी गाड़ी के यात्री भी ठगे जा रहे हैं पैसेंजर ट्रेनों की गति और सुविधाएं नहीं बढ़ी लेकिन यात्रियों को एक्सप्रेस का किराया देना पड़ रहा है। लोग को 15 की जगह कम से कम ₹30 का टिकट खरीदने पड़ रहा हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार पचासी पैसेंजर ट्रेन पूर्वोत्तर रेलवे में चल रही है।

अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस सुपरफास्ट के रूप में चलाई जाती है लेकिन यात्रियों की मांग पर अतिरिक्त स्टॉप देने के कारण गती में कमी आई है इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

Leave a Comment