गोरखपुर-रामगढताल की तरह अब यहाँ भी शुरू होगा बोटिंग, जानिए कब से होगा शुरू और क्या रहेगा किराया

रामगढ़ ताल की तरह गोरखपुर में अक्टूबर महीने के अंतिम में राप्ती नदी में भी वोटिंग (नौकायन) की शुरुआत होने जा रही है। इसके संचालन के लिए नगर निगम के द्वारा फर्म का भी चयन कर लिया गया है। आपको बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद राप्ती नदी के दोनों तटों पर सौंदर्य करण कार्य करके गुरु गोरक्षनाथ घाट और रामघाट घाट का नामकरण भी हो गया है।

बाढ़ के पानी से डूबे है दोनों घाट

आपको बता दें कि जयपुर के लाल पत्थरों से इन घाटों के निर्माण हुआ है यहां सुबह शाम हर रोज स्थानीय पर्यटकों की भीड़ लग जाती है। लेकिन अभी यह दोनों घाट बाढ़ के पानी में डूब गए हैं। गुरु गोरक्षनाथ और रामघाट पर पर्यटको के एंटरटेनमेंट के लिए वोटिंग की शुरुआत के लिए योजना नगर निगम के द्वारा बनाया गया था। इसका टेंडर भोले बंदना प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है इस फर्म के निदेशक के अनुसार नदी के जलस्तर जैसे ही कम होंगे वोटिंग की शुरुआत हो जाएंगे।

जानिए क्या रहेगा किराया

जानकारी के अनुसार आपको बता दे कि मोटर बोट की सवारी के लिए ₹50 प्रति व्यक्ति और स्पीड बोट के लिए 100 रुपए प्रति व्यक्ति तय किया गया है। नदी में 1 किलोमीटर तक वोट जाएगी, 500 मीटर तक मोटर बोट जाएगी। इसके अलावा आपको बता दें कि डबल डेकर क्रूज भी चलाने की योजना है। ₹100 प्रति व्यक्ति इसके लिए चार्ज किये जायेंगे। यही नहीं यहां जेटस्की भी चलाने की योजना है इसको 1 किलोमीटर चलाने के लिए ₹200 तय किए गए हैं।

पर्यटकों की सुरक्षा का भी रहेगा इन्तेजाम इंतजाम

इसकी ठेका लेने वाली कंपनी रेस्क्यू बोट पर्यटकों की सुरक्षा के लिए तैनात करेगी । वोटिंग के दौरान सभी को लाइफ जैकेट पहनना अनिवार्य होगा।

Leave a Comment