गोरखपुर में आज से चार दिन तक यातायात व्यवस्था में रहेगा बदलाव, जानिए पूरा रूट डायवर्सन प्लान

गोरखपुर में दुर्गा पूजा को लेकर सोमवार से 4 दिन तक यातायात व्यवस्था बदली रहेगी। श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए 3 और 4 अक्टूबर को शाम 5:00 बजे से रात 2:00 बजे तक शहर में भारी वाहनों को अंदर आने नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही कई सड़कों पर चार पहिया वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। वही आपको बता दे कि 4 अक्टूबर को गोरखनाथ मंदिर से मानसरोवर मंदिर तक निकलने वाली गोरक्ष पीठाधीश्वर व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की शोभा यात्रा को देखते हुए डायवर्सन किया गया है। जानकारी के अनुसार शोभा यात्रा समाप्त होने तक मंदिर की तरफ चार पहिया वाहन नहीं जा पाएंगे। बीते दिन रविवार को जिलाधिकारी, एसएसपी, एसपी सिटी, के द्वारा शहर में पैदल गस्त कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया है।

 

आज और कल इन रास्तों का रहेगा रूट डायवर्जन

खबर के अनुसार तारामंडल से नौसढ तिराहा तक भारी माल वाहनो के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा, यह सभी वाहन देवरिया बाईपास- हरबर्ट बंधा से लाल डिग्गी, तिवारीपुर होते हुए अपने गंतव्य की तरफ जाएंगे।

सहजनवा से नौसढ़ की तरफ से आने वाले भारी मालवाहक गाड़ियां जो महाराजगंज, सोनौली, के तरफ जाने वाले हैं वो कालेसर से जंगल कौड़िया, बाघ गड़ा, फोरलेन सोनबर्षा, पिपराइच होते हुए जाएंगे।

बता दें कि वाराणसी- बड़हलगंज के तरफ से आने वाले सभी भारी मालवाहक गाड़ियां जो महाराजगंज, सोनौली की तरफ जाने वाले हैं, उनको बाघा गडा फोरलेन से ही बाईपास होकर कालेसर जंगल कौड़िया जगदीशपुर कोनी सोनबरसा पिपराइच होते हुए जाएंगे और उसी रास्ते से वापस आएंगे।

रेलवे अंडर पास और पैडलेगंज के तरफ से आने वाले दर्शनार्थियों हल्के वाहनों को रोककर रेलवे म्यूजियम रोड पर पार्किंग कराया जाएगा।

हार्बर्ट बांध से लाल डिग्गी- साहब गंज मंडी के तरफ से जाने वाले वाहनों को रोक कर उन्हें टीपी नगर होते हुए देवरिया बाईपास रोड पर डायवर्ट किया जाएगा।

वही पैडलेगंज और महदीपुर के ओर से शहर में आने वाले वाहनों को भीड़ बढ़ने पर आवश्यकता अनुसार चिड़िया घर होते हुए अपने गंतव्य की तरफ जाएंगे।टीपी नगर चौराहे से बेतियाहाता की तरफ से आने वाले वाहनों को भीड़ बढ़ने पर पैडलेगंज की तरफ डायवर्जन किया जाएगा।

वही खजांची रोड की तरफ से आने वाले हल्के वाहनों को भीड़ बढ़ने के बाद पादरी बाजार की तरफ डायवर्जन किया जाएगा।

बता दें कि बरगदवा की तरफ से आने वाले भारी वाहनों को रोका जाएगा और वही हल्के वाहनों को हो आवश्यकता के अनुसार चिलुआताल- स्पोर्ट्स कॉलेज उसे खजांची के तरफ डायवर्ट किया जाएगा। इसके साथ ही धर्मशाला और काली मंदिर की तरफ से आने वाले हल्के गाड़ियों को आवश्यकतानुसार यातायात कार्यालय तिराहे से कार्मल रोड तिराहा, रेलवे रोडवेज तिराहा से सीएस रोड के ओर डायवर्जन किया जाएगा।

वहीं सीएस चौराहे से आने वाले हल्के गाड़ियों को रेलवे स्टेशन की तरफ भीड़ भाड़ होने पर कार्मल स्कूल रोड की ओर आवश्यकतानुसार किया जाएगा।

कुशीनगर और देवरिया के तरफ से आने वाले हल्के वाहन को भीड़ बढ़ने पर शहर में प्रवेश से रोका जाएगा। कूड़ाघाट तिराहा से खोराबार, देवरिया बाईपास रोड की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।

बता दें कि धर्मशाला चौराहा- गोयल गली तिराहा से कोई भी चार पहिया- तीन पहिया वाहन गंगेज- दुर्गा बाड़ी के तरफ नहीं जाएगा, धर्मशाला से दुर्गाबाड़ी चौराहा तक नो व्हीकल जोन रहेगा। सूरजकुंड ओवर ब्रिज से उतरने वाले वाहन तिवारीपुर होकर अपने गंतव्य की तरफ जाएंगे। ठीक इसी प्रकार तिवारीपुर के तरफ से आने वाले वाहन सूरजकुंड ओवरब्रिज होकर अपने गंतव्य की तरफ जाएंगे।

सरकारी और निजी वाहन इधर से जाएंगे

आपको बता दें कि सभी प्रकार के राजकीय वाहन और प्राइवेट वाहन सीएस चौराहा, मोहद्दीपुर चौराहा होते हुए चार फाटक ओवरब्रिज से कौवा बाग बाईपास मार्ग से पादरी बाजार चौकी, फातिमा अस्पताल, खजांची चौराहा होते हुए भगवानपुर के रास्ते बरगदवा चौकी होकर फरेंदा सोनौली के तरफ जाएंगे। बता दें कि रोडवेज और एंबुलेंस जैसे वाहनों के आवागमन पर रोक नहीं होगा। फरेंदा, पीपीगंज से गोरखनाथ मंदिर के तरफ आने वाले वाहन प्रतिबंधित रहेंगा, यह वाहन बरगदवा तिराहा से फ़र्टिलाइज़र, झुगिया, होते हुए खजांची चौराहा से पादरी बाजार, मोहद्दीपुर होते हुए देवरिया और कुशीनगर के तरफ जाएंगे।

Leave a Comment