गोरखपुर, भारत नेपाल सीमा से गुजरेगा 700KM लम्बा एक्सप्रेस-वे, निर्माण गोरखपुर से होगा शुरू

गोरखपुर से शामली के बीच 700 किलोमीटर लंबा तराई एक्सप्रेस-वे बेहद अहम होगा। 2017 में योगी आदित्यनाथ सरकार के सत्ता में आने के बाद से राज्य में संचार पर बहुत ध्यान दिया गया है। इसी क्रम में पिछले पांच साल में प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का काम पूरा हुआ है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार गंगा एक्सप्रेस-वे योजना तैयार कर ली गई है। योजना पर काम भी शुरू हो गया है। इसके बाद तराई एक्सप्रेस-वे को जमीन पर उतारने की तैयारी शुरू हो गई। 700 किमी का यह हाईवे भारत और नेपाल की सीमाओं के पास से गुजरेगा और पूरे क्षेत्र में कनेक्टिंग सड़कों को गति देगा। इसका उपयोग आपात स्थिति में लड़ाकू विमानों को उतारने के लिए भी किया जा सकता है। इस हाईवे पर एरियल रनवे के निर्माण की भी तैयारी चल रही है। नेपाल के रास्ते चीन से आने वाली संभावित चुनौतियों से यहां निपटा जा सकता है।

 

तराई एक्सप्रेस-वे की ग्राउंडिंग की दिशा में काम शुरू हो गया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने सड़क निर्माण के लिए सर्वेक्षण कार्य शुरू कर दिया है। पहले चरण में, उन क्षेत्रों का निर्धारण किया जाता है जहां तीन किलोमीटर की लंबाई के साथ सीधी सड़क बनाना संभव है। जगह चुनने के बाद वहां एंटीना स्ट्रिप बनाने में आसानी होगी। सीएम योगी ने तराई एक्सप्रेस-वे पर हवाई पट्टी बनाने का काम शुरू कर दिया है। इससे इस हाईवे का महत्व काफी बढ़ जाएगा।

 

# योगी ने दिया तराई क्षेत्र से इसे निकालने का सुझाव 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में एनएचएआई प्रमुख अलका उपाध्याय से चर्चा के दौरान हाईवे को तराई जिले से गुजरने का सुझाव दिया। सीएम योगी को सड़क की प्रगति की जानकारी देने पहुंचे। तब सीएम नेकहा कि हाईवे रूट में कुछ बदलाव किए जाने चाहिए। इसे नेपाल की सीमा से लगे तराई क्षेत्र से होकर गुजरना होगा। इससे इन क्षेत्रों को सीधा कनेक्शन भी मिल जाएगा। ये क्षेत्र भी इस हाईवे के माध्यम से विकास की तीव्र गति से जुड़ सकेंगे। इससे इन क्षेत्रों को सीधा कनेक्शन भी मिल जाएगा। ये क्षेत्र भी इस हाईवे के माध्यम से विकास की तीव्र गति से जुड़ सकेंगे। एनएचएआई के प्रमुख ने उस समय प्रस्ताव पर सहमति जताई और कहा कि सर्वेक्षण शुरू होना चाहिए। अब सर्वे का कार्य शुरू हो गया है।

 

#स्टार्ट प्वाइंट पर भी चल रहा मंथन 

तराई एक्सप्रेस-वे को शुरू करने को लेकर भी मंथन चल रहा है। यह तय होता है कि जंगल कौरिया या कैंपियरगंज से कहां से शुरू करें। हाईवे की लागत कम करने को लेकर भी चर्चा चल रही है। इसके लिए इसे ग्रीन बेल्ट से हटाने की योजना है। सर्वे के दौरान  इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि नदियां, किनारे और चौराहे सड़क से नीचे चले जाएं।  इससे सुरंगों और पुलों की संख्या कम होगी और लागत भी कम होगी। एनएचएआई के अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि यह हाईवे 90 से 100 मीटर चौड़ा होगा।

 

# पूर्वी से पश्चिमी यूपी को जोड़ने की है योजना

तराई एक्सप्रेसवे के जरिए पूर्वी यूपी को सीधे पश्चिमी यूपी से जोड़ने की योजना है। इस हाईवे को पूर्वी यूपी के गोरखपुर, सेंट कबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, बहराइश आदि से ले जाने की योजना है। इन इलाकों में सर्वे का काम जारी है। इन इलाकों से होते हुए यह हाईवे लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, शाहजहांपुर, बदायूं, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, बिजनौर, मेरठ, मफरनगर, सहारनपुर से शामली तक जाएगा।

 

इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से इस पूरे क्षेत्र में विकास कार्यक्रमों के तेजी से लागू करने में सफलता मिल सकेगी। एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर सीएम द्विवेदी का कहना है कि तराई एक्सप्रेसवे के लिएसर्वे का काम शुरू हो गया है। सर्वे के दौरान पता चलता है कि गोरखपुर में कहां से शुरुआत करनी चाहिए? गोरखपुर और नेपाल के बीच तीन किलोमीटर सीधा हाईवे बनाने पर भी फोकस है। इससे एयरपोर्ट का रास्ता आसान हो जाएगा।

Leave a Comment