गोरखपुर-बस्ती एवं अयोध्या मंडल के 8 स्टेशनो लिए बड़ी ख़ुशख़बरी, बनेगा हाईलेवल प्लेटफ़ोर्म

उत्तर प्रदेश के रेलयात्रियो के सफ़र को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए रेलवे ने शानदार फ़ैसला लिया है। यह फ़ैसला गोरखपुर-बस्ती और अयोध्या मंडल के कुल आठ रेलवे स्टेशनो के लिए लिया गया है।

सभी जानते है की सूपरफ़ास्ट ट्रेनो में कोचों की संख्या अधिक होती है, ऐसे में छोटे अथवा कई रेलवे स्टेशनो के प्लेटफ़ोर्म पर ट्रेन के सभी कोच नही अट पाते है ऐसे में यात्रीयो को चढ़ने उतरने में भारी समस्या का सामना करना पड़ता है।

लेकिन रेलवे ने इस समस्या से छुटकारा पाने का उपाय ढूँढ निकाला है, रेलयात्रियो के सफ़र को आरामदायक और सुगम बनाने के लिए रेलवे गोरखपुर-बस्ती और अयोध्या मंडल के आठ रेलवे स्टेशनो पर हाई लेवल प्लेटफ़ोर्म बना रहा है, जिसका फ़ायदा कुछ इस प्रकार मिलेगा।

हाईलेवल प्लेटफ़ोर्म बन जाने के बाद ट्रेनो से उतरने के लिए ट्रेन के सिंढ़ियो का इस्तेमाल नही करना होगा बल्कि प्लेटफ़ोर्म की हाइट लगभग ट्रेन के गेट के समानांतर हो जाएगा उतार चढ़ाव का अंतर महज़ एक फ़ीट से भी काम हो जाएगा। ऐसे में इसका बड़ा फ़ायदा बुजुर्ग व्यक्ति, महिलाओं और दिव्यंग्जनो को मिलेगा।

चयनित स्टेशनो के नाम कुछ इस प्रकार है, स्वामी नरायण छपिया, सरदारनगर, मगहर, गौरीबाज़ार, कुसम्ही, कटरा, गौर और बैतालपुर इनमे कुछ स्टेशनो का कार्य सम्पन्न हो चुका है तो कुछ पर कार्य अभी भी जारी है।

Leave a Comment