अब गोरखपुर कैंट से चलेंगी पैसेंजर और इंटरसिटी, अधिकारी ने कही बड़ी बात, लीजिये पूरी जानकारी

गोरखपुर रेल यात्रियों के लिए बता दें कि गोरखपुर कैंट स्टेशन से पैसेंजर और इंटरसिटी ट्रेनों का संचालन जल्द ही होने लगेगा। कैंट को सेटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है स्टेशन भवन बनकर तैयार हो गया, सीसी रोड भी बना दी गई है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गोरखपुर कैंट स्टेशन पर पुरानी तीन लाइनों पर प्लेटफार्म का विस्तार का कार्य किया जा रहा है ताकि एक्सप्रेस ट्रेन को खड़ा करने में कोई परेशानी ना हो। पहले से जो फुटओवर ब्रिज था उसको बढ़ाकर अब प्लेटफार्म संख्या 1 से 5 तक किया जा रहा है लगभग आधा कार्य कार्य पूरा हो चुका है। ट्रेन के कोचों में पानी भरने की व्यवस्था के लिए कुछ वोटिंग सिस्टम का भी निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा 1 फुट ओवर ब्रिज का निर्माण हो रहा है।इन कार्यों को पूरा करने के लिए दिसंबर तक का लक्ष्य रखा गया है।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार गोरखपुर रेलवे स्टेशन से होकर गुजरने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़ गयी है इस को ध्यान में रखते हुए गोरखपुर कैंट को सेटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है यहां पर आधुनिक सुविधाएं भी प्रदान की जा रही है ताकि आने वाले टाइम में कुछ ट्रेनों को गोरखपुर कैंट रेलवे स्टेशन से चलाया जा सके।

चल रहे निर्माण कार्य

नया स्टेशन भवन

प्लेटफॉर्म 4 व पांच की लंबाई 600 मीटर तक

नया फुटओवर ब्रिज

पुराने फुट ओवर ब्रिज का विस्तार

दो नए प्लेटफार्म का निर्माण

पे एंड यूज टॉयलेट

सर्कुलेटिंग एरिया में पार्किंग, रैंप का निर्माण

सीसी रोड का मुख्य द्वार के तरफ निर्माण

 

यह होंगे फायदे

ट्रेनों का संचालन कैंट स्टेशन से भी शुरू हो जाएगा

गोरखपुर जंक्शन पर लोड कम हो जाएगा

जंक्शन पर आने वाली ट्रेने आउटर पर नहीं रोक नहीं पड़ेगी

पैसेंजर, इंटरसिटी, डेमो, मेमू ट्रेन विलंबित नहीं होंगी

यात्रियों को सभी आधुनिक सुविधाएं स्टेशन को मिलेंगी।

Leave a Comment