गोरखपुर के सात सड़कों का बदलेगा भाग्य, स्मार्ट सड़क वाइफ़ाई से होगा लैश

गोरखपुर में स्मार्ट सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है, जिसके प्रथम चरण में गोलघर से जुड़ी सड़कों को इस सूची में शामिल किया जाएगा। इन सड़कों को उन सभी सुविधाओं से लैस किया जाएगा, जिससे कि हर पैदल चलने वाले इंसान को एक सुखद अनुभूति की प्राप्ति हो । जिसमें पाथ वे को सड़कों से ऊपर बनाना, छांव की व्यवस्था करना, वेंडर के लिए हर थोड़ी दूर पर स्थान निर्धारित किए जाएंगे,

 

जो चलने के समय लोगों के लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाने के काम आएंगे। इतना ही नहीं रेलवे स्टेशन पर समुद्र तल की ऊंचाई मिलाने के साथ सड़कों का सर्वे भी शुरू हो चुका है। बताया जा रहा है कि इसी सर्वे के बाद स्मार्ट रोड बनाने की प्रक्रिया की शुरुआत होगी।

 

# प्रथम चरण में कितने सड़कों को किया गया शामिल, जानिए_

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गोलघर के बाजार शहर के सबसे प्रमुख बाजारों में शामिल है, पर इस बाजार के शोरगुल और उबाऊ माहौल के कारण लोग पैदल चल कर सामान की खरीदारी से बचना चाहते हैं, सब लोगों की यही कोशिश होती है कि दुकान के सामने ही गाड़ी खड़ी करें और सामान खरीद कर चलते बने। स्मार्ट सड़क से पहले गोलघर में भीड़ कम करने के लिए मल्टी लेवल पार्किंग का भी निर्माण किया गया था पर लोगों की अरुचि के कारण यह योजना सफल नहीं हो पाई।

 

इसलिए अब शहर की 7 सड़कों को स्मार्ट बनाने की योजना पर काम चल रहा है। इस योजना पर काम करने वाले आर्किटेक्ट मनीष मिश्रा के मुताबिक गोलघर की सड़कों को अब कुछ ऐसे विकसित किया जाएगा, जिससे सभी लोगों को  वहां चलने पर एक सुखद अनुभूति का एहसास हो।

 

पैदल चलने पर भी नहीं आएगी कोई दिक्कत_

आपको बता दें कि इस स्मार्ट सड़क पर पटरी पूरी तरह से साफ और आकर्षक होगी दुकानों की दशा भी बदलेगी। जगह-जगह छांव के इंतजाम भी किए जाएंगे खाने पीने की चीजें मिले इसके लिए स्ट्रीट वेंडरों को भी इस तरह व्यवस्थित किया जाएगा जिससे जाम लगने की संभावना कम हो। लोग आसानी से मल्टी लेवल पार्किंग में गाड़ी खड़ी कर टहलते हुए शहर की इस हृदयस्थली में भ्रमण का आनंद लेंगे और साथ ही खरीदारी भी कर सकेंगे।

 

यातायात तिराहा से लेकर भगत सिंह चौराहा बेतियाहाता तक स्मार्ट रोड बनाई जाएगी। जिसे अलग-अलग चरणों में बांटा गया है, विश्वविद्यालय चौराहा से विजय चौराहा तक की सड़क भी खूबसूरत दिखेगी । इस सड़क के  दोनों तरफ भी ऊंची पटरी होगी और इतना ही नहीं

 

जगह-जगह पर वाईफाई के पोल भी लगाए जाएंगे।

# किन सड़कों का होगा कायाकल्प, जानिए___

• काली मंदिर चौराहा से शास्त्री चौक

• शास्त्रीचौक से बेतियाहाता चौक

• विश्वविद्यालय चौक से गणेश चौक

• विजय चौक से गणेश चौक

• काली मंदिर गोलघर से यातायात चौराहा

• विजय चौक से टाउन हॉल चौक

• पैडलेगंज से शास्त्री चौक

प्रेम रंजन सिंह, जो कि जीडीए के उपाध्यक्ष है, उनसे बातचीत के अनुसार शहर की सड़कों को स्मार्ट बनाने की कवायद शुरू हो गई है। पहले चरण में 7 सड़कों पर सर्वे का काम किया जा रहा है। जल्द ही यहां निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा।

Leave a Comment