गोरखपुर के तीन छात्रों ने किया कमाल, बना दिया स्मार्ट हेलमेट,लगाने पर ही स्टार्ट होगी बाइक, सीएम के सामने करेंगे….

गोरखपुर के तीन दोस्तों ने एक कमाल की टेक्निक से परिचय करवाया है आपको बता दें कि गोरखपुर में बीटेक कर रहे तीन दोस्तों का कारनामा देख कर आप भी चौंक जाएंगे। दरअसल आपको बता दें कि आईटीएम गिडा के बीटेक द्वितीय वर्ष के इन छात्रों ने मिलकर एक ऐसा स्मार्ट हेलमेट बनाया है जिसको लगाने पर ही बाइक स्टार्ट होगी अगर वही हेलमेट को सिर से उतारते ही बाइक बंद भी जाएगी।

छात्रों का कहना कि..

इंजीनियरिंग के इन छात्रो का यह कहना है कि सड़क दुर्घटना में मौत की खबरे  हर रोज सुनने को मिलती है इस दुर्घटना में सबसे अधिक बिना हेलमेट चलने वाले लोग ही इस हादसे का शिकार होते हैं। इस को ध्यान में रखते हुए हमने इस स्मार्ट हेलमेट को बनाया है।

इन छात्रों ने बनाया है स्मार्ट हेलमेट
मीडिया खबर के अनुसार आपको बता दे कि इस स्मार्ट हेलमेट को बनाने वाले छात्र प्रशांत कुमार शर्मा, उत्कर्ष दुबे और गौरव कुशवाहा तीनों अच्छे दोस्त पढ़ाई के दौरान बन गए। इन छात्रों का कहना है कि बिना हेलमेट चलने वाले लोगों का चालान होता है वही इन लोगों की दुर्घटनाओं में जान तक चली जाती है और अगर बाइक से हेलमेट अटैच हो जाता है तो कोई भी इंसान चाह कर भी गलती नहीं कर पाता है उसे किसी भी हाल में हेलमेट लगाना होता है क्योंकि बिना हेलमेट बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी।

कुछ इस तरह बनाया स्मार्ट हेलमेट

इन छात्रों ने बताया कि उन्होंने के स्मार्ट मेक इंडिया हेलमेट बनाया है इस नवाचार हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया से प्रेरित होकर बनाया है। इन छात्रों ने बताया कि इस हेलमेट के 2 पार्ट हैं, पहला एक ट्रांसमीटर सेंसर है जो कि हेलमेट के अंदर लगा होता है और वही दूसरा सेंसर रिकवरी किट है जो हेलमेट के ट्रांसमीटर सेंसर से जुड़ा होता है यह पूरा स्मार्ट हेलमेट रेडियो फ्रिकवेंसी एंड टेक्नोलॉजी के माध्यम से एक दूसरे से कनेक्टेड होता है।

ऐसे काम करता है स्मार्ट हेलमेट
आप जान ले कि इस स्मार्ट हेलमेट को जैसे ही हम पहनते हैं तो इसमें लगा सेंसर एक्टिव हो जाता है और बाइक में लगे रिसीवर को अपने सिग्नल की भी मदद से ऑन कर देता है जिससे हेलमेट पहनते ही बाइक स्टार्ट हो जाती है। वही अगर हेलमेट को सिर से उतारने पर उसमें लगा सेंसर डीएक्टिव हो जाता है जिससे बाइक का इंजन बंद हो जाता है। इस स्मार्ट हेलमेट के पीछे दो रेड इंडिकेटर लाइट भी लगी है जो दूर से पीछे की तरफ आने वाले वाहनों के बारे में इंडिकेट करती है।

मुख्यमंत्री योगी के सामने हेलमेट की प्रदर्शन करना चाहते हैं छात्र

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने यह तीनों छात्र अपने स्मार्ट हेलमेट का प्रदर्शन करना चाहते हैं और इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र भी लिख दिया है।

Leave a Comment