खुशखबरी-गोरखपुर मेट्रो को पीआइबी से मिली हरी झंडी, जर्मन बैंक देगा 2500 करोड़ रूपये, खम्भों पर बनेंगे दो मार्ग

गोरखपुर वासियों के लिए अच्छी खबर है आपको बता दें कि गोरखपुर मेट्रो लाइट रेल परियोजना को जल्द ही केंद्रीय कैबिनेट से स्वीकृति मिल जाएगी। मीडिया खबर के अनुसार आपको बता दें कि निर्माण पर होने वाले खर्च का लगभग 55% बजट एक जर्मन बैंक देगा। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों के साथ परियोजना के मार्ग एवं अन्य जानकारियों के लिए बैंक अधिकारी दीपावली के पहले गोरखपुर का दौरा कर लिया है उनके इस दौरे को व्यक्तिगत बताया जा रहा है। लेकिन आप यह जान लें कि बैंक के अधिकारी ने मेट्रोलाइट रेल परियोजना के बारे में जानकारी लिया और जिला अधिकारी एवं मंडल आयुक्त से मुलाकात भी किया।

गोरखपुर मेट्रोलाइट परियोजना में 46 सौ करोड़ रुपए लागत का है अनुमान

करीब 46 सौ करोड रुपए गोरखपुर में मेट्रो रेल परियोजना पर लागत का अनुमान बताया जा रहा है। वहीं केंद्र सरकार के सार्वजनिक निवेश बोर्ड यानी पीआईबी से हरी झंडी भी मिल चुकी है अब वही कैबिनेट की स्वीकृति मिलनी बाकी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गोरखपुर मेट्रो लाइट रेल परियोजना पर 55% धनराशि बाहरी सहायता से खर्च होने वाला है और इसके लिए जर्मन बैंक की तरफ से निवेश हो रहा है। वही करीब करीब 20% धनराशि केंद्र सरकार द्वारा बोगी, रेल एवं अन्य रोलिंग स्टाफ के रूम में दिया जाएगा जबकि 25% की धनराशि की व्यवस्था राज्य सरकार को करना होगा।

प्रस्तावित मार्ग को बैंक की टीम ने देखा

बैंक की अधिकारियों ने दीपावली के 2 दिन पहले मेट्रो के प्रस्तावित मार्ग को देखा और जिलाधिकारी से मिलकर परियोजना के बारे में भी चर्चा किया और वही मंडलायुक्त से भी मुलाकात किया। 2 महीने बाद बैंक के अधिकारियों फिर गोरखपुर आएंगे और उस समय अच्छा खबर होगा उन्होंने ऐसा उम्मीद जताई है और बहुत ही जल्द जर्मन बैंक की एक टीम भी गोरखपुर का दौरा करेगी।

खम्भों पर बनेंगे दोनो मार्ग

गोरखपुर में मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए शहर को महानगर का दर्जा मिल चुका है जीडीए के द्वारा सीमा विस्तार के बाद जैसे ही महानगर का दर्जा मिला गोरखपुर मेट्रोलाइट रेल परियोजना के प्रथम चरण को पीआईबी से अनुमोदन मिल गया। राज्य सरकार के द्वारा गोरखपुर और वाराणसी में मेट्रो परियोजना के लिए सवा करोड रुपए की व्यवस्था पहले से ही किया जा चुका है। जानकारि यह मिली है कि तीन बोगियों वाली मेट्रो शहर में चलाई जाएगी और दोनों मार्ग एलिवेटेड यानी खंभों पर बनेंगे।

एक पर 14 तो दूसरे मार्ग पर 12 स्टेशन होंगे

आपको यह भी बता दे कि मेट्रो के दो मार्ग बनेंगे और दोनों मार्ग खम्भों पर बनाए जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गोरखपुर मेट्रो का पहला मार्ग श्यामनगर से मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय तक रहेगा और इस पर 14 स्टेशन बनेंगे। जबकि दूसरा मार्ग गुलरिहा से बीआरडी मेडिकल कॉलेज तक होगा इस मार्ग पर 12 स्टेशन बनेंगे। लगभग 15.14 किलोमीटर पहले मार्ग की लंबाई होगी और वही दूसरे मार्ग की लंबाई 12.70 किलोमीटर से अधिक होगी।

Leave a Comment