ख़ुशख़बरी : भारत में खुलेगा रोज़गार का द्वार, तीन देशों ने मिलकर दिया फ़ूड पार्क का सौग़ात

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को चार देशों के समूह I2U2 के पहले आभासी शिखर सम्मेलन में भाग लिया। पीएम मोदी के साथ बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, इजरायल के प्रधान मंत्री यार लापिड और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने भाग लिया। चार देशों के गठबंधन के तहत आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त आर्थिक परियोजनाओं पर चर्चा की गई। इसके अलावा, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) भारत में एकीकृत खाद्य पार्कों की एक श्रृंखला विकसित करने के लिए 2 बिलियन का निवेश करेगा। यह जानकारी I2U2 के संयुक्त बयान में दी गई है।

 

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि आज पहले शिखर सम्मेलन के बाद से, I2U2 ने एक सकारात्मक एजेंडा निर्धारित किया है। हमने कई क्षेत्रों में संयुक्त परियोजनाओं की पहचान की है और उनमें आगे बढ़ने के लिए एक रोडमैप विकसित किया है। बढ़ती वैश्विक अनिश्चितता की स्थिति में व्यावहारिक सहयोग के लिए हमारा सहकारी ढांचा भी एक अच्छा मॉडल है। मुझे विश्वास है कि I2U2 के साथ हम विश्व स्तर पर ऊर्जा सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा और आर्थिक प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

 

# आज की चुनौतियों में जलवायु संकट या बढ़ती खाद्य असुरक्षा शामिल है: बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने I2U2 समूह के पहले नेताओं की एक बैठक में कहा, “आज हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं उनमें बढ़ता जलवायु संकट या बढ़ती खाद्य असुरक्षा शामिल है।” यूक्रेन के खिलाफ रूस के अथक और अथक हमले ने अस्थिर ऊर्जा बाजारों को बढ़ा दिया है। “अगले तीन वर्षों में, समूह नई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की पहचान करने के लिए काम करेगा जिसमें हम एक साथ निवेश और विकास कर सकते हैं,” बिडेन ने कहा। “अगर हम साथ रहें तो हम बहुत कुछ कर सकते हैं,” उन्होंने कहा।

 

# चारों देशों ने जारी किया संयुक्त बयान

बैठक से पहले चारों देशों ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा कि भारत, इजरायल, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और संयुक्त राज्य अमेरिका ने पहली I2U2 ग्रुप ऑफ लीडर्स बैठक के लिए संयुक्त रूप से पानी, ऊर्जा, परिवहन और अंतरिक्ष में निवेश किया है। स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा के क्षेत्र में नई पहलों पर विशेष बल दिया गया। यह गठबंधन निजी क्षेत्र की पूंजी जुटाने में भी काफी कारगर होगा।

आपको बता दें कि भारत, इजरायल, यूएई और यूएसए चार देशों का एक समूह है जिसे ‘I2U2’ के नाम से जाना जाता है। इसमें ‘I’ का मतलब भारत और इसराइल और ‘U’ का मतलब संयुक्त राज्य अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से है।

Leave a Comment