रेलवे 717 करोड़ की लागत से जयपुर स्टेशन का करेगा पुनर्विकास, मिलेगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं

लाखों लोग हर रोज़ रेलवे के जरिए यात्रा करते हैं। सफर के लिए लोग सबसे ज्यादा रेल को की प्राथमिकता देते है फिर चाहे वह छोटी दूरी के लिए हो या फिर लंबी दूरी के लिए, इन्ही सब को देखते हुए यात्रियों को सुविधा प्रदान करने को लेकर रेलवे भी अपनी और से कई तरह के कदम उठाती है। भारतीय रेलवे की ओर से हर रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए कोशिशें की जा रही है साथ ही देश के स्टेशनो का कायाकल्प भी किया जा रहा है इसी के तहत अब भारतीय रेलवे की तरफ से एक और रेलवे स्टेशन को बड़ी सौगात मिलने वाली है।

717 करोड़ रूपये की लागत

आपको बता दे राजस्थान के राजधानी में स्थित जयपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य शुरू किया जा चूका है। इस स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य लगभग 717 करोड़ रूपये की लागत से किया जा रहा है। वही आपको बता दे यहाँ करीब 10 हज़ार वर्गमीटर में एयर कॉनकोर्स होगा। जिसमे वेटिंग रूप, शॉपिंग कॉप्लेक्स, कैफ़ेटेरिया, गेम जोन जैसी कई तरह की सुविधाएं होंगी। वहीँ यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए यहाँ पर 30 लिफ्ट और 18 एस्केलेटर बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही अच्छी खासी पार्किंग सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। पर्यावरण सरक्षण को ध्यान में रखते हुए सौर्य ऊर्जा और जल संरक्षण रीसाइकलिंग जैसी कई व्यवस्थाएं भी की जाने वाली हैं।

पुनर्विकास में जयपुर के हेरिटेज का रखा जाएगा खास ध्यान

जयपुर के पुनर्विकास में जयपुर के हेरिटेज को ख़ास ध्यान में रखा जाएगा और विशेष थीम पर स्टेशन के बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है जिससे जयपुर की झलक इसमें साफ़ नज़र आ सके। वही यहाँ आने वाले पर्यटकों को इसका डिजाइन काफी आकर्षित करेगा। पुनर्निर्मित स्टेशन को मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा जिससे यहाँ आने वाले यात्री अधिक सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। स्टेशन का पुनर्विकास इस तरह से किया जाएगा जिससे यहाँ आने वाले यात्रियों को विश्वस्तरीय सुवधाएं मिल सके साथ ही यहाँ आने वाले यात्रियों को और भी अधिक आरमदायक और सुविधाजनक बना सकेंगे।

Leave a Comment