रेलवे ने लिया बड़ा फैसला-अब कम आमदमी वाले स्टेशनो पर नहीं रुकेंगी ये ट्रेने, जानिए क्या है वजह

भारतीय रेलवे बोर्ड ने एक्सप्रेस ट्रेनों को लेकर एक बड़ा फैसला किया है बता दें कि अब एक्सप्रेस ट्रेनों को सभी स्टेशनों पर रुकेंगी। बोर्ड ने यह फैसला किया है कि अब एक्सप्रेस ट्रेनों को उन्हीं स्टेशनों पर ठहराव दिया जायेगा जिन स्टेशनों की टिकट से आमदनी रोजाना 15,000 से अधिक होगी। वही जिन स्टेशनों की आमदनी 15000 से कम होगी उन स्टेशनों पर एक्सप्रेस ट्रेन नहीं रुकेंगी। इसी को  लेकर रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर कोचिंग विवेक कुमार सिंह के द्वारा 29 अगस्त को आदेश जारी किया गया है।

आप यह जान लें कि स्टेशन पर ट्रेनों के रुक कर चलने पर करीब ₹25000 खर्च होते हैं इसमें बिजली, डीजल, कर्मचारियों के वेतन, सफाई, यात्री सुविधा शामिल होते हैं। वही रेलवे के द्वारा जिन स्टेशनों से 20 से कम यात्री चढ़ते हैं तो वैसे स्टेशनों से स्टॉपेज समाप्त करने जा रहा है। बता दे पूर्वोत्तर रेलवे में 20 से अधिक ऐसे स्टेशन है जहां यात्रियों की संख्या कम है लेकिन अभी आदेश जारी होने से पहले जिन स्टेशनों पर ठहराव है वहां गाड़ियां रुक के चलेंगी।

एक्सप्रेस ट्रेनों को दिया गया नया ठहराव

नौतनवा-दुर्ग एक्सप्रेस लक्ष्मीपुर स्टेशन पर, गोरखपुर- मालानी एक्सप्रेस को बृजमनगंज स्टेशन पर ठहराव दिया गया है, मुजफ्फरपुर- बनारस बापूधाम एक्सप्रेस को सिसवा बाजार स्टेशन पर ठहराव दिया गया और वही इन सभी स्टेशनों पर यात्रियों से आमदनी ₹15000 से अधिक है।

Leave a Comment