यूपी के 75 जिलों के लिए खुशखबरी, अब इसके लिए ऑनलाइन मिलेगा लइसेंस, नहीं करनी पड़ेगी भाग-दौड़

यूपी के 75 जिलों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है, बता दें कि उत्तर प्रदेश के सभी उद्यमियों को श्रम विभाग ने बहुत ही राहत दिया है। दरअसल श्रम विभाग ने नए कारखानों के लिए ऑनलाइन लाइसेंस देने का सिस्टम लागू कर दिया है। लाइसेंस लेने के लिए आप को श्रम विभाग के साइट पर जाकर नक्शा और फॉर्म भरकर अपलोड करना होगा और 1 महीने के बाद लाइसेंस मिल जाएगा। इसी प्रक्रिया के साथ पुराने कारखानो को भी लाइसेंस नवीनीकरण ऑनलाइन ही हो जाएंगे।

नहीं करनी पड़ेगी भाग दौड़

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में श्रम विभाग ही खतरनाक और सामान्य कारखानों के लाइसेंस जारी करता है। नए लाइसेंस के लिए श्रमायुक्त ने आवेदन के ऑनलाइन परीक्षण और किसी तरह की कमी के निस्तारण के लिए 1 महीने का समय निर्धारित किया है। वह इसके साथ ही कारखाना निदेशालय में ऑफलाइन सिस्टम काम नहीं करेगा। यूपी के 75 जिलों में कारखाना लगाने के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। एक रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में इस समय 20,000 कारखाने हैं।

ट्रेड यूनियन के चुनाव ऑनलाइन होंगे

खबर यह भी है कि श्रम आयुक्त ने ट्रेड यूनियन के चुनाव और कार्यकारिणी को ऑनलाइन करने का निर्देश दिया है, यह सिस्टम फरवरी तक शुरू हो जाएगा। बता दें की ट्रेड यूनियन को ऑनलाइन ही वैध- अवैध घोषित किया जा सकेगा। ठीक इसी तरह सुनवाई सिस्टम भी लागू होगा इसके लिए श्रम आयुक्त ने सिस्टम का ब्लूप्रिंट मांगा है। श्रमायुक्त शकुंतला गौतम के अनुसार नए कारखानों के लिए ऑनलाइन सिस्टम कर दिया गया,एप्लीकेशन फॉर्म और फैक्टरी की साइट का नक्शा अपलोड करने के बाद लाइसेंस की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा। ट्रेड यूनियन में भी इसी तरह की व्यवस्था लागू की जाएगी।

Leave a Comment