यूपी के सभी बिजली उपभोक्ताओ के लिए बड़ी खुशखबरी, घोषित हुई बिजली की दरें, जानिए कितना यूनिट खर्च पे कितना लगेगा चार्ज

उत्तर प्रदेश वासियों के लिए एक बहुत ही अच्छी और बड़ी खबर आ रही है बता दे की उत्तर प्रदेश विधुत नियामक आयोग ने कल बिजली की दरें घोषित किया है। उत्तर प्रदेश में बिजली की दरो में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी, यानी बिजली महंगी नहीं होगी। इसकी घोषणा शनिवार को किया गया है। वही नियामक आयोग ने बिजली का नया टैरिफ भी जारी किया है जिसमें घरेलू उपभोक्ताओं के स्लैब में सबसे अधिक कमी किया गया है इसके अनुसार बिजली की दरें प्रदेश में नहीं बढ़ेगी।

 

आपको बता दें कि बिजली की दर की स्लैब को घटाया भी गया है पहले उत्तर प्रदेश में बिजली की दर की स्लैब 80 थी लेकिन अब घटाकर इसे 59 कर दिया गया है। इसके अनुसार घरेलू उपभोक्ताओं के साथ साथ व्यवसायिक उपयोग करने वालों को भी इससे बड़ी राहत मिलेगी। इससे सबसे ज्यादा शहरी घरेलू उपभोक्ताओं को ज्यादा बिजली खर्च करने वालों को राहत मिलेगी। वही खुशी की बात यह है कि अब 7 रूपये यूनिट नहीं देना पड़ेगा। शहरी घरेलू बीपीएल उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक ₹3 प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली मिलेगी।

 

नई बिजली की दरें घरेलू उपभोक्ताओं के लिए

100 तक के लिए 3.35 रूपये प्रति यूनिट।

101 से 150 यूनिट तक के लिए 3.85 रुपए प्रति यूनिट।

151 से 300 यूनिट तक के लिए 5 रूपये प्रति यूनिट।

300 यूनिट से ऊपर तक के लिए 5.50 रुपए प्रति यूनिट।

 

नई बिजली की दरें शहरी घरेलू उपभोक्ताओं के लिए

150 यूनिट तक के लिए 5.50 रुपए प्रति यूनिट।

151 से 300 यूनिट तक के लिए ₹6 प्रति यूनिट।

300 से ज्यादा यूनिट के लिए 6.50 रुपए प्रति यूनिट।

 

 

अधिक जानकारी के लिए बता दें की शहरी घरेलू बीपीएल उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक के लिए ₹3 प्रति यूनिट के हिसाब से देना होगा। वहीं ग्रामीण घरेलू उपभोक्ताओं के लिए नई बिजली दरें तय हुई है उस हिसाब से 100 यूनिट तक ₹3 प्रति पैसे यूनिट देना होगा, वही 101 से 150 यूनिट तक के लिए इतना ही देना होगा, 151 से 300 मिनट तक के लिए ₹5 प्रति यूनिट और वही 300 यूनिट से ऊपर के उपभोक्ताओं को 5 रूपया 50 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से देना पड़ेगा।

 

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश विधुत नियामक आयोग के द्वारा ग्रेटर नोएडा में रहने वालों को बड़ी राहत दिया है बता दें कि नियामक आयोग ने नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड यानी एनपीसीएल के सभी उपभोक्ताओं को बिजली यूनिट दर में 10% की कटौती किया गया है इस हिसाब से नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा के लाखों उपभोक्ताओं को बिजली के वर्तमान के खर्चों से बड़ी राहत मिलेगी।

Leave a Comment