भारत में तहलका मचा रहा ये शानदार SUV, माइलेज और सेफ्टी के मामले में नही है कोई मुकाबला

हमारे भारत देश में एसयूवी गाड़ियों का सेगमेंट धीरे-धीरे करके सभी का पसंदीदा होता जा रहा है। बेहतरीन परफॉर्मेंस और जबरदस्त स्पोर्टी लुक होने के कारण अधिकतर लोगों के द्वारा इस सेगमेंट की गाड़ियां खरीदने को अधिक प्राथमिकता मिल रही है। इस कैटेगरी के अंतर्गत देखा जाए तो, कई अलग-अलग तरह के मॉडल मार्केट में देखने को मिलेंगे, परंतु सबसे अधिक खरीद देखने को मिल रही है कंपैक्ट सेगमेंट में। अभी जल्द ही बीते अप्रैल माह में Brezza और Hyundai Creta जैसी जबरदस्त गाड़ियों को पछाड़ SUV है सबसे आगे। चलिए जानते हैं उस यूवी के बारे में जिसने लोगों का मन मोह लिया है।

अप्रैल में सबसे ज्यादा बिकी ये गाड़ी

जी हां, हम आपको बताने जा रहे हैं टाटा मोटर्स के द्वारा लाई गई कॉन्टैक्ट SUV Tata Nexon की। इस एसयूवी की अप्रैल के महीने में सबसे अधिक बिक्री हुई। यह गाड़ी भारत की सबसे सुरक्षित SUV मानी गई है। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट के माध्यम से इस गाड़ी में 5-स्टार रेटिंग पाई है। यह एसयूवी बिक्री में सबसे ऊपर है। इस एसयूवी में 5 सीटें मिल रही हैं। इस एसयूवी के अंतर्गत 1.2 लीटर की क्षमता वाले 3 सिलेंडर के साथ पेट्रोल इंजन मिल रहा है। इसी के डीजल वैरीअंट के अंतर्गत 1.5 लीटर का टर्बो डीजल इंजन मिल रहा है। सेक्स स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमेटिक गियर बॉक्स के साथ यह दोनों इंजन आ रहे हैं।

मिलता है जबरदस्त माइलेज

आइए जानते हैं इस गाड़ी के माइलेज के बारे में। कंपनी का ऐसा मानना है कि, Tata Nexon के पैट्रोल वैरीअंट के अंतर्गत 17 किलोमीटर तक का माइलेज मिलता है। और डीजल वैरीअंट के अंतर्गत 21 किलोमीटर का माइलेज मिलता है। इस SUV में एप्पल प्ले कार के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी मिल रहा है। इतना ही नहीं इसमें वॉइस कमांड, एक कूल्ड ग्लोबॉक्स, रियल वेंट्स के साथ ऑटो एसी और रेन सेंसिंग वाइपर भी मिल रहा है। इस कार में 8 स्पीकर साउंड सिस्टम, सनरूफ और एयर क्वालिटी डिस्पले के साथ एयर प्यूरीफायर भी अवेलेबल है।

सेफ्टी में भी आगे है एसयूवी

अगर हम इस Tata Nexon ke सेफ्टी फीचर को देखते हैं तो, सेफ्टी के मामले में भी सबसे आगे है यह कार। इसके अंतर्गत रियर पार्किंग सेंसर, एक रियर-व्यू कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) जैसे फीचर्स मिल रहे हैं। इसी के साथ डुअल फ्रंटएयर बैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) भी दिया गया है। इस गाड़ी में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) भी अवेलेबल है। यह एसयूवी मार्केट में 7.80 लाख रुपए से लेकर 14.49 लाख रुपए तक खरीदी जा सकेगी।

Leave a Comment