पटना में 164 करोड़ की लागत से हुआ नए बस स्टैंड का उदघाटन, मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधाएं

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजधानी पटना के फुलवारीशरीफ में नया परिवहन परिसर का 16 मई को उद्धघाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव समेत कई अन्य मंत्री भी मौजूद थें। वहीँ उद्घाटन के बाद परिसर के फुलवारीशरीफ जेल वाले हिस्से की तरफ की दीवार को ऊंचा करने का मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होंने हवाई अड्डा वाले क्षेत्र के चारदीवारी की ऊंचाई बढ़ाने के लिए कहा। जिससे कि कोई भी व्यक्ति इधर से उधर ना जा सके। इसके पहले मुख्यमंत्री द्वारा आयकर गोलंबर पर नवनिर्मित कर भवन एवं गर्दनीबाग में वरीय पदाधिकारी आवास परिसर और चतुर्थ वर्गीय आवासीय परिसर का उद्घाटन किया।

नवनिर्मित परिवहन परिसर का उद्घाटन

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फुलवारी शरीफ में 164 करोड़ 31 लाख रुपए की लागत से 23 एकड़ में नवनिर्मित परिवहन परिसर का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्हें परिसर के विभिन्न भागों का निरीक्षण भी किया जिसके अंतर्गत बिहार राज्य पथ परिवहन निगम का मुख्यालय भवन, जिला परिवहन पदाधिकारी का कार्यालय भवन, ड्राइविंग परीक्षण केंद्र कार्यालय, क्षेत्रीय कार्यालय एवं बस टर्मिनल, आवासीय क्वार्टर का निरीक्षण आदि आता है। इसके साथ ही वहां पर की गई व्यवस्थाओं के संबंध में मुख्यमंत्री ने जानकारी ली। नवनिर्मित परिवहन परिसर को लेकर के मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भवन काफी अच्छा है सभी को इससे सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि इससे अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए भवनों की समस्या भी दूर होगी। परिवहन परिषद में पटना की सड़कों पर चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों पर चार्जिंग प्वाइंट की भी सुविधा दी गई है।

बसों में इमरजेंसी बटन

सभी बसों में एक इमरजेंसी बटन भी है जो खासकर महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है जब भी कोई महिला अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रही होगी तो इमरजेंसी बटन को दबा सकती है जिससे उनकी लाइव लोकेशन संबंधित विभाग और अधिकारी तक अपने आप पहुंच जाएगी।

सबसे पहले पहुंचे न्यू गार्डिनर रोड 

इस दौरान डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रसाद यादव और अन्य कैबिनेट सहयोगियों के साथ, मुख्यमंत्री नीतीश सबसे पहले न्यू गार्डिनर रोड पहुंचे जहाँ उन्होंने ‘कार भवन’ (कर भवन) का उद्घाटन किया जो की 43.76 करोड़ रुपये की लागत से बनी है। उन्होंने कार भवन के विभिन्न हिस्सों का भी निरीक्षण किया, उन्होंने इसमें विभिन्न अधिकारियों के लिए कक्ष और कार्यालयों के लिए जगह भी शामिल है। उन्होंने वहां के रिकॉर्ड रूम, मीटिंग हॉल, ट्रेनिंग हॉल, लाइब्रेरी, ऑडिटोरियम और गेस्ट हाउस का भी निरीक्षण किया। यह 1.37 एकड़ क्षेत्रफल में फैला इस कार भवन परिसर में मुख्यमंत्री ने पौधारोपण भी किया।

Leave a Comment