गोरखपुर-82 KM लम्बी इस नई रेल लाइन बिछाने के लिए होगा ड्रोन सर्वे, इन तीन नदियों पर बनेंगे तीन बड़े पुल

गोरखपुर- 82 किलोमीटर डोमिनगढ़ से खलीलाबाद एवं कुस्मही से बैतालपुर तक लंबी रेल लाइन बिछाने के लिए ड्रोन सर्वे किया जाएगा, रेलवे बोर्ड की मंजूरी मिलने के बाद टेंडर करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मीडिया खबर के अनुसार आपको बता दे कि डीपीआर सर्वे के बाद तैयार किया जाएगा वहीं रेलवे बोर्ड से अनुमति मिलने के बाद इस लाइन के बिछाने का कार्य शुरू होगा। इस नई रेल लाइन के बिछने से ट्रैक खाली मिलेगी और ट्रेन बिना किसी अवरोध के अपनी फुल स्पीड से दौड़ सकेंगी।

आपको बता दें कि डोमिनगढ़ से कुस्मही तक तीसरी रेल लाइन बिछाने की योजना रेलवे ने बनाया था लेकिन जरूरत के अनुसार इसे विस्तार दे दिया गया। वहीं अब डोमिनगढ़ से खलीलाबाद तक 30 किलोमीटर तक 60 लाख रूपये तीसरी लाइन के सर्वे के लिए और कुस्मही से बैतालपुर तक 29 किलोमीटर तीसरी लाइन सर्वे के लिए 59 लाख रुपए मिला है।

तीन नदियों पर बनेंगे बड़े पुल

बता दें कि खलीलाबाद से बैतालपुर के बीच आमी, राप्ती और रोहिनी 3 नदियो पर बड़े पुल बनाए जाएंगे सर्वे में पुलों के साथ साथ लाइन में पड़ने वाले कर्व, छोटे फूल को भी तय किया जाएगा।

तीसरी लाइन पर डोमिनगढ़ से कुस्मही तक चल रहा है कार्य

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डोमिनगढ़ से कुस्मही कैंट स्टेशन के रास्ते लगभग 21 किलोमीटर लंबी तीसरी रेल लाइन बिछाने का काम तेजी से हो रहा है। लगभग 70 फ़ीसदी तक काम पूरा भी हो चुका है और इसे 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Leave a Comment