गोरखपुर रेलवे यात्रियों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर आ रही है, बता दें कि मीडिया खबर के अनुसार गोरखपुर से चलने वाली गोरखधाम, हमसफर, अमरनाथ, इंटरसिटी और राप्तीनगर सहित दर्जनभर ट्रेनों में वेटिंग और आरएसी टिकट ऑटोमेटिक कंफर्म हो जा रहे हैं, यही नहीं पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर “वाराणसी मंडल” के बाद गोरखपुर “पश्चिम लखनऊ मंडल” की टिकट चेकिंग स्टाफ भी हैंडहेल्ड टर्मिनल लेकर चलने लगे हैं। इस डिवाइस को लेकर चलने से यात्रियों को हुत ही लाभ मिल रहा है।

 

ऑटोमेटिक टिकट होंगे कंफर्म
जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि ट्रेनों में इस नई व्यवस्था के लागू होने से अनधिकृत बर्थ आवंटन पर अंकुश लगेगा,वही टीटीई यात्रियों को नॉट टर्न अप होने जैसे ही खाली बर्थ एचएचटी मेंफीड करेंगे आर ए सी के बर्थ ऑटोमेटिक कंफर्म हो जाएंगे और जैसे ही यात्रियों की टिकट कंफर्म होगी तो उनके मोबाइल पर टिकट कंफर्म होने की सूचना मिल जाएगी। यही नहीं आपको बता दें कि आरएसी क्लियर होने के बाद वहीं अगर बर्थ खाली होने पर वेटिंग लिस्ट के यात्रियों का टिकट भी कंफर्म हो जाएगा।

 

पूर्वोत्तर रेलवे के रूटों पर चलने वाली सभी ट्रेनों में शुरू होगी एचएचटी

आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड ने प्रथम चरण में पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय को 316 एचएचटी उपलब्ध कराया है वहीं प्रशासन ने इज्जत नगर मंडल को 29, लखनऊ मंडल को 191, और वाराणसी मंडल को 96 मशीन आवंटित कर दिया है। खबर के अनुसार सेंटर फॉर रेलवे इनफॉरमेशन सिस्टम दिल्ली से टिकट जांच कर्मियों को प्रशिक्षित किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 18 जुलाई को वाराणसी मंडल में चलने वाली मौर्या ध्वज एक्सप्रेस से एचएचटी की शुरुआत हुई थी वही धीरे धीरे सभी ट्रेनों में यह डिवाइस उपलब्ध करा दिया जाएगा। टीटीई को ट्रेनों में एचएचटी के साथ प्रिंट चार्ट भी उपलब्ध कराया जा रहा था लेकिन बहुत जल्द ही इसे बंद कर दिया जाएगा। इस डिवाइस के पूरी तरह से लागू होने के बाद पूरी व्यवस्था पेपर लेस हो जाएगी। आभार जागरण

Kush Singh

I write and review news over Kanpuriya News. My focus is to bring people near positive and genuine news only.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *