गोरखपुर में लोग अब यहाँ भी उठा सकेंगे बोटिंग का मजा, बोट का हुवा ट्रायल, क्रूज एवं शिकारा भी चलाने की है योजना

गोरखपुर में रामगढ़ ताल की तरह अब लोग राप्ती नदी में भी बोटिंग का आनंद उठा सकेंगे। राप्ती नदी में भी अब पर्यटक और स्थानीय लोग बोटिंग कर सकेंगे। पर्यटकों को लुभाने और संख्या बढ़ाने के लिए नौकायान की तैयारी शुरू हो गई है। आपको बता दें कि बीते दिन शुक्रवार को नगर आयुक्त अविनाश कुमार सिंह और अधिकारियों के साथ स्टीमर बोट का ट्रायल लिया और बोटिंग की टेंडर वाली कंपनी को दिशा निर्देश भी दिया।

मोटर बोट के लिए ₹50 और स्पीड बोट के लिए देने होंगे ₹100

नगर आयुक्त के बताने के अनुसार नदी का जलस्तर जैसे ही कम होगा वैसे ही नौकायन की शुरुआत हो जाएगी। आप जान ले कि नदी में 1 किलोमीटर की लंबाई में स्पीड बोट जा सकेंगी वही 500 मीटर की लंबाई में  मोटर बोट जा सकेंगे। आप यह भी जान ले कि मोटर बोट के लिए ₹50 और स्पीड बोट के लिए ₹100 देने होंगे।

शिकारा और डबल डेकर क्रूज भी चलाने की है योजना 

दो रेस्क्यू बोट नदी में पर्यटकों की सुरक्षा के लिए रतैनात रहेंगी वही बिना लाइफ जैकेट के किसी को भी वोट में बैठने  की अनुमति नहीं मिलेगी। इसके अलावा आपको बता दे कि नदी में डबल डेकर क्रूज भी चलाने की योजना है ₹100 इसके लिए चार्ज किये जाएंगे और वही 1 किलोमीटर की लंबाई में जेट स्की चलाने के लिए ₹200 चुकाने पड़ेंगे। यहां शिकारा बोट भी चलाई जाएंगी। नौकायन केंद्र का संचालन महायोगी गुरु गोरक्षनाथ घाट और श्री राम घाट के बीच संचालन होगा। नगर निगम के द्वारा घाटों पर फूड कोर्ट और छोटे बच्चों के लिए झूला और मनोरंजन का व्यवस्था किया जाएगा।

Leave a Comment