गोरखपुर में बनेगा 20 मीटर चौड़ा नाला, दोनो तरफ़ 10-10 मीटर चौड़ी सड़क उसपर 21 नए पूल

मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल गोरखपुर का यह नाला

गोरखपुर शहर को स्मार्ट बनाने के लिए कई प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं, इन प्रयासों की एक कड़ी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट भी शामिल है। यह प्रोजेक्ट में गोरखपुर के गोड़धोईया नाला को पक्के का नाला बनाने के साथ साथ दोनो तरफ़ सड़क का निर्माण करने का भी प्लान शामिल है।

 

इस नाले का निर्माण करने के लिए बहुत ही बड़े पैमाने पर जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है। शासन द्वारा किया जा रहे इस जमीन अधिग्रहण पर क़रीब 600 करोड़ रुपए खर्च किए जाने का अनुमान है। जानकारी के लिए आपको बता दें की इस नाले पर अलग अलग स्थानो पर 21 नए पुलों का भी निर्माण किया जाएगा।

 

गोरखपुर के जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश के अलावा कई अन्य अधिकारियों के साथ हुए बैठक में इस नाले के निर्माण पर विस्तार से चर्चा किया गया, इस चर्चा से यह जानकारी मिली की इस नाले की लंबाई 10 किलो मीटर तथा चौड़ाई 20 मीटर इसके साथ साथ इस नाले के दोनों तरफ 10 मीटर चौड़ी सड़क तथा 21 पूल बनाने का भी प्लान शामिल किया गया है।

जानिए इस प्रोजेक्ट का पूरे बजट के बारे में

खर्च की बात की जाए तो सिर्फ निर्माण कार्य पर लगभग 350 करोड़ है खर्च होने का अनुमान लगाया गया है इसके अलावा 600 करोड़ रुपए की राशि जमीन के अधिग्रहण के लिए खर्च की जाएगी, इस योजना में शासन के द्वारा 400 करोड़ रुपए का व्यवस्था किया जा रहा है शेष राशि का व्यवस्था भी शासन के स्तर से ही की जाएगी, क्योंकि गोरखपुर विकास प्राधिकरण इस योजना पर पैसे खर्च नहीं करेंगा।

Leave a Comment